• हिंदी

मीठे स्वाद वाली ये 5 सब्जियां देखते ही देखते कंट्रोल करेंगी डायबिटीज, स्वाद भी होगा लाजवाब

Sweet vegetables that lower blood sugar: कुछ सब्जियां स्वाद में मीठी होने के बावजूद भी ब्लड शुगर कंट्रोल करने में आपकी मदद कर सकती है, जिनके बारे में इस लेख में बताया गया है।

Written by Mukesh Sharma | Updated : December 7, 2023 3:01 PM IST

1/6

ब्लड शुगर कम करने वाली मीठी सब्जियां (Blood Sugar Lowering Sweet Vegetables)

डायबिटीज ऐसा रोग है जिसे डाइट के माध्यम से ही काफी हद तक कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन डायबिटीज के मरीज को अपनी डाइट मेंटेन करके रखना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है। ऐसा इसलिए क्योंकि बार-बार कम शुगर वाली चीजें खा नहीं पाते हैं और उससे बोर हो जाते हैं। यही कारण है कि डायबिटीज के मरीजों को बार-बार खट्टी-मीठी चीजें खाने का मन करने लगता है। हालांकि, कुछ हेल्दी चीजें भी हैं जिनका सेवन करना न सिर्फ आपके स्वाद को बढ़ाता है, बल्कि साथ ही साथ ब्लड शुगर लेवल को कम करने में भी काफी मदद करता है। इस लेख में हम आपको कुछ मीठे स्वाद वाली सब्जियों के बारे में बताने वाले हैं, जो स्वाद में लाजवाब होने के साथ-साथ ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में भी आपकी मदद कर सकती हैं।

2/6

1. सिंघाड़ा (Water Chestnut In Diabetes)

डायबिटीज कंट्रोल करने के लिए सिंघाड़ा काफी अच्छा विकल्प हो सकता है, जो स्वाद में खट्टे और मीठे भी होते हैं। मतलब आप इन्हें खाने से बोर भी नहीं होने वाले। सिंघाड़ा एक लो ग्लाइसेमिक फूड है और साथ ही इसमें फाइबर खूब मात्रा में पाया जाता है, जो आपके ब्लड शुगर लेवल को बढ़ाता है। Also Read - Mumps In Children Prevention Tips: बच्चों में मम्प्स की समस्या का ये है कारण? जानें बचाव का तरीका

3/6

2. शकरकंद (Sweet Potato In Diabetes)

वैसे तो शकरकंद में कार्बोहाइड्रेट्स पाया जाता है, लेकिन डायबिटीज के मरीज उचित मात्रा में शकरकंद का सेवन भी कर सकते हैं और यह उनके लिए काफी फायदेमंद भी रहता है। ऐसा इसलिए क्योंकि शकरकंद में कई प्रकार के विटामिन, मिनरल और फाइबर पाया जाता है, जो डायबिटीज कंट्रोल करने में काफी मदद करते हैं।

4/6

3. शिमला मिर्च (Capsicum In Diabetes)

हाई ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए हल्के खट्टे-मीठे टेस्ट वाली शिमला मिर्च का सेवन भी किया जा सकता है। हालांकि, शिमला मिर्च का खट्टा-मीठा स्वाद उसके उबलने के बाद ज्यादा महसूस होता है। जिन लोगों को ब्लड शुगर कंट्रोल करने में परेशानी हो रही है, वे अपनी डाइट सलाद के रूप में कच्ची या उबालकर शिमला मिर्च को शामिल कर सकते हैं। Also Read - Clove Benefits: Periods से लेकर Infertility तक का इलाज है लौंग के पास, जानें कैसे?

5/6

4. गाजर (Carrot In Diabetes)

सर्दियों में खूब मिलने वाली गाजर मीठे स्वाद वाली गाजर का सेवन करना भी डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प है। गाजर स्वाद में मीठी होती है, लेकिन यह एक नोन-स्टार्ची वेजिटेबल है और इसलिए इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए इसका सेवन करना अच्छा विकल्प माना जाता है।

6/6

5. चुकंदर (Beetroot In Diabetes)

चुकंदर का सेवन करना डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा विकल्प माना जाता है। खट्टे-मीठे स्वाद वाली ये सब्जी लो कार्बोहाइड्रेट सब्जी है और इसमें खूब मात्रा में फाइबर भी पाया जाता है, जो इसे डायबिटीज के मरीजों के लिए अच्छा बनाता है। Also Read - किसी भी रिश्ते में दरार डाल सकती हैं ये 4 बातें, अधिकांश लोग करते हैं ये गलतियां!