Advertisement

Sweating too much: एक्सरसाइज करते टाइम आते हैं ज्यादा पसीने? शरीर को मिलते हैं इससे कमाल के फायदे, आप भी जानें

Sweating during exercise: कुछ लोगों को एक्सरसाइज करते हैं, बहुत ज्यादा पसीने आते हैं जिससे वे परेशान हो जाते हैं। लेकिन ज्यादा पसीना आना शरीर की एक हेल्दी प्रोसेस है। आइए ज्यादा पसीना आने के फायदों के बारे में जानते हैं।

1 / 6

ज्यादा पसीना आने के फायदे

Sweating is good or bad: गर्मियों के दिन शायद किसी को पसंद नहीं होते हैं। 5 मिनट के लिए बाहर किसी काम से जाना पड़ जाए तो पूरा शरीर पसीने से भीग जाता है। यही कारण है कि बार-बार नहाने के कारण भी शरीर के बदबू नहीं जा पाती है। लेकिन देखा गया है कि कुछ लोगों को पसीना बहुत कम आता है, जबकि कुछ लोग ऐसे भी होते हैं जिन्हें बहुत ही ज्यादा पसीना आता है। वैसे तो कई ऐसी बीमारियां भी हैं, जिन के कारण लोगों को ज्यादा पसीना आने जैसी शिकायत होने लगती हैं। हाइपरहाइड्रोसिस भी एक ऐसी ही बीमारी है, जिसमें व्यक्ति को ज्यादा पसीना आता है। लेकिन कुछ लोगों के शरीर में नेचुरली ज्यादा पसीना आता है, जिसके पीछे कोई विशिष्ट कारण नहीं होता है। जिन लोगों को बिना किसी बीमारी के ज्यादा पसीना आता है, उन्हें उससे कई फायदे भी हो सकते हैं। चलिए जानते हैं पसीना आने से शरीर को क्या फायदे होते हैं।

2 / 6

शरीर का तापमान बनाए रखना (Regulate Body Temperature)

शरीर को ठंडा रखना पसीने का सबसे प्रमुख कार्य होता है। इसलिए जितनी गर्मी बढ़ती है, पसीना उतना ही ज्यादा आता है। यही कारण है कि ठंडे मौसम में पसीना नहीं आता है और सिर्फ तब ही आता है, जब हम कोई अधिक मेहनत वाली शारीरिक गतिविधि करते हैं। Also Read - Weight Loss: ये फल खाने से आपका वजन होगा कम, जानें और क्या हैं इसके फायदे, Watch Video

3 / 6

अच्छी नींद लाने में मदद करे (Helps In Good Sleep)

बहुत ही कम लोग जानते हैं कि पसीना आना अच्छी नींद लाने में मदद करता है। अगर किसी व्यक्ति को नींद नहीं आ रही है या फिर वे रात को कई बार उठ जाते हैं, तो उनके लिए पसीना निकलाना एक अच्छा हो सकता है। रोजाना 30 मिनट एक्सरसाइज करके पसीना निकालें आपकी नींद में सुधार होने लगेगा।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Sweating-power

 Also Read - ऑमलेट बनाने के बेस्ट तरीके और उससे मिलने वाले फायदे

5 / 6

Healthy-mind

6 / 6

पसीने से होती है बॉडी डिटॉक्स (Help To Detox The Body)

पसीने के साथ शरीर से कई टॉक्सिन बाहर निकल जाता है, जिससे शरीर नेचुरल तरीके से डिटॉक्स होता रहता है। साथ ही पसीने के साथ शरीर में मौजूद अतिरिक्त सोडियम निकल जाता है और इलेक्ट्रोलाइट्स बैलेंस रहते हैं, जिससे स्वास्थ्य को कई फायदे मिलते हैं।  Also Read - Heart Attack In Women: महिलाओं में हार्ट अटैक के क्या हैं लक्षण, इससे कैसे बच सकते हैं, Watch Video