सेक्स हार्मोन टेस्टोस्टेरोन के बारे में जानते हैं ये बातें ?

टेस्टोस्टेरोन के स्तर में असंतुलन के कारण बांझपन, नपुंसकता और कमजोरी होती है। इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन सेक्स ड्राइव से जुड़ा हुआ होता है और शुक्राणु उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब शरीर टेस्टोस्टेरोन की उचित मात्रा का उत्पादन नहीं करता है तो उसे हाइपोगोनैडिज्म कहा जाता है।

1 / 6

Information Regarding Sex Hormone Testosterone (2)

टेस्टोस्टेरोन शरीर में सबसे महत्वपूर्ण हार्मोन होता है। मसल्स मास, बोन-डेंसिटी और सेक्स ड्राइव को बनाएं रखने के लिए शरीर में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। इस संबंध में, टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखना अनिवार्य होता है। टेस्टोस्टेरोन के स्तर में असंतुलन के कारण बांझपन, नपुंसकता और कमजोरी होती है। इसके अलावा, टेस्टोस्टेरोन सेक्स ड्राइव से जुड़ा हुआ होता है और शुक्राणु उत्पादन में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। जब शरीर टेस्टोस्टेरोन की उचित मात्रा का उत्पादन नहीं करता है तो उसे हाइपोगोनैडिज्म कहा जाता है। टेस्टोस्टेरोन के बारे में और तथ्य यह हैं जो आपको शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर को बनाए रखने में मदद करते हैं।

2 / 6

Information Regarding Sex Hormone Testosterone (5)

खुशी से सीधा संबंधः ऐसा माना जाता है कि जब पुरूषों के पास अधिक पैसे आ जाते हैं या फिर किसी जीत की खुशी होती है तो उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ जाता है। इसके अलावा, पॉर्न देखना भी पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर बढ़ाता है।

3 / 6

Information Regarding Sex Hormone Testosterone (4)

सब्जियां हैं फायदेमंदः यह एक प्रसिद्ध तथ्य है कि आहार का समग्र स्वास्थ्य पर बहुत बड़ा असर पड़ता है। दिलचस्प बात यह है कि, जे लोग शाकाहारी होते हैं, वे मांस खाने वाले पुरुषों की तुलना में उच्च टेस्टोस्टेरोन स्तर रखते हैं।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Information Regarding Sex Hormone Testosterone (3)

मूड स्विंग्स: लोअर टेस्टोस्टेरोन का स्तर मूड स्विंग्स का कारण बनते हैं और बोन डेंसिटि और मसल्स मास को भी घटाता है। इसके अलावा, शरीर में टेस्टोस्टेरोन के स्तर कम होने से सेक्स ड्राइव भी कम हो जाता है और समय से पहले उम्र बढ़ने के लक्षणों को भी बढ़ाता है।

5 / 6

Information Regarding Sex Hormone Testosterone (6)

उम्र का असर नहींः यह जरूरी नहीं है कि वृद्ध पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो। लेकिन तथ्य यह है कि किसी भी उम्र के पुरुषों में टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम हो सकता है। कम टेस्टोस्टेरोन के स्तर का मुख्य कारण स्लिप एपनिया, डायबिटीज और क्षतिग्रस्त टेस्ट या पिट्यूटरी ग्रंथ है।

6 / 6

Information Regarding Sex Hormone Testosterone (7)

सिंगल हैं तो भीः लोग मानते हैं कि जो लोग प्यार में हैं या रिश्ते में हैं उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर कम होता है और महिलाएं भी अपने साथी के बारे में समान महसूस करती हैं। जो महिलाएं प्यार में होती हैं उनके टेस्टोस्टेरोन का स्तर ज्यादा होता है और वो सेक्सुअली एक्टिव भी रहती हैं।