प्रेगनेंट होने के लिए सेक्स करने का सही समय कौन-सा होता है?

अगर आप होना चाहती है जल्दी प्रेगनेंट तो ये टिप्स फॉलो करें!

1 / 6

The Right Time To Have Sex To Get Pregnant

मां बनना चाहती है? लेकिन समझ नहीं आता है कि महीने के किस समय सेक्स करने से प्रेगनेंट होने की संभावना बढ़ती है! अगर समझना चाहते हैं आपको दूसरे स्लाइडों पर जाने की ज़रूरत है।

2 / 6

Try To Make Love A Couple Of Time A Week

काम का थकान- पूरे महीने दिन सोशल और वर्किंग प्रेशर में रहने के कारण सेक्स करने का मन ही नहीं करता है, जिसके कारण प्रेगनेंट होने की संभावना भी कम हो जाती है। इस तरह सेक्स से लंबे समय तक दूरी के कारण सेक्स के प्रति उत्तेजना कम हो जाती है और स्पर्म के क्वालिटी पर भी इसका असर पड़ता है। डॉ. उमा रानी, कंसल्टेंट, ओब्सट्रेट्रिक्स एंड गायनाकॉलोजी, श्री बालाजी मेडिकल इंस्ट्च्युट, दिल्ली के अनुसार अगर प्रेगनेंट होना चाहते हैं तो एक दूसरे के लिए समय निकाले और कम से कम हफ़्ते में दो बार प्यार की प्रक्रिया में लिप्त हों।

3 / 6

On-a-holiday-less Stress- Have A Chance To Get Pregnant

हॉलीडे पर जायें- क्या आपको पता है कि स्ट्रेस का असर हार्मोन पर पड़ता है। जिसके कारण असमय नींद, बदहजमी, थकान, वज़न का बढ़ने जैसे प्रॉबल्म होते हैं, जिसका पूरा असर महिला के प्रजनन तंत्र पर पड़ता है साथ ही पुरूषों का स्पर्म काउन्ट भी कम हो जाता है। इसलिए काम से छुट्टी लेने की ज़रूरत होती है ताकि आप स्ट्रेसफ्री रहकर एक दूसरे के करीब आ सके।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Fertile-days To Get Pregnant

आपके फर्टाइल डेज़- डॉ. पूनम अग्रवाल, बॉम्बे हॉस्पिटल के गायनाकॉलोजिस्ट, का कहना है कि प्रजनन के समय सेक्स करने से प्रेगनेंट होने की संभावना बढ़ जाती है। पीरियड के आंठवे दिन से लेकर 19 वें दिन तक महिलाओं के लिए सबसे ज्यादा फर्टाइल डेज़ होते हैं।

5 / 6

Early-morning Sex- To Get Pregnant Easily

सुबह-सुबह- ब्रीटिश मेडिकल जर्नल के अनुसार सुबह 5:48 को सेक्स करने से प्रेगनेंट होने की संभावना ज्यादा होती है क्योंकि उस वक्त टेस्टास्टरोन लेवल का स्तर बहुत ज्यादा होता है और दोनों पार्टनर का एनर्जी लेवल भी बेहतर रहता है।

6 / 6

Before-going-to-bed Have Sex-to Get Pregnant Easily

रात को सोने से पहले- सच तो ये है कि सुबह टेस्टास्टरोन लेवल ज्यादा होता है लेकिन रात को सोने से पहले भी टेस्टास्टरोन लेवल ज्यादा होता है इसलिए प्रेगनेंट होने की संभावना भी बढ़ जाती है। डॉ. पूनम अग्रवाल का कहना है कि पीठ के लेट कर सेक्स करने से स्पर्म के सर्विक्स में जाने की संभावना बढ़ जाती है।