Neeti Mohan: मां बनने वाली हैं नीति मोहन, गर्मियों में गर्भवती इन 5 बातों का रखें खास ख्‍याल

क्‍योंकि अब मौसम में काफी फर्क आ चुका है इसलिए इस मौसम में गर्भवती को भी अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में सेफ्टी रिजीम काफी हद तक बदल जाते हैं। अगर आप भी गर्भवती हैं या होने की प्‍लॉनिंग कर रही हैं तो आपको कुछ खास बातों का ख्‍याल रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं बदलते मौसम में या गर्मियों में प्रेगनेंट वूमेन को किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

1 / 5

मां बनने वाली हैं नीति मोहन (Neeti Mohan)

बॉलीवुड की मेलोडी सिंगर नीति मोहन (Neeti Mohan) मां बनने वाली हैं। जी हां, नीति मोहन ने खुद अपनी दूसरी सालगिरह के मौके पर अपने इंस्‍टाग्राम अकाउंट पर इस बात की घोषणा की है है कि वो प्रेगनेंट हैं (Neeti Mohane Pregnancy)। हालांकि नीति मोहन ने यह नहीं बताया कि वो और उनके पति निहार पांड्या कब अपने बेबी का स्‍वागत करेंगे। इस खुशी की खबर से नीति और उनके पति ही नहीं बल्कि पूरा बॉलीवुड खुश है। क्‍योंकि अब मौसम में काफी फर्क आ चुका है इसलिए इस मौसम में गर्भवती को भी अपना खास ख्‍याल रखने की जरूरत होती है। इस मौसम में सेफ्टी रिजीम काफी हद तक बदल जाते हैं। अगर आप भी गर्भवती हैं या होने की प्‍लॉनिंग कर रही हैं तो आपको कुछ खास बातों का ख्‍याल रखना चाहिए। तो आइए जानते हैं बदलते मौसम में या गर्मियों में प्रेगनेंट वूमेन को किन बातों का ध्‍यान रखना चाहिए।

2 / 5

मौसम में हो रहा है बदलाव

फरवरी का महीना आधे से ज्‍यादा बीत चुका है, ऐसे में गर्मी का होना लाजमी है। दोपहर के वक्‍त तो लोगों ने स्‍वेटर पहनना ही छोड़ दिया है। ऐसे में जाहिर है कि ठंडी चीजें खाने का भी मन करेगा। लेकिन अगर आप गर्भवती हैं तो एकदम से ठंडी चीजें खाना शुरू न करें। इससे आपको सर्दी जुकाम हो सकता है, जो आपके शिशु को भी प्रभावित करेगा। आप दिन के समय नारियल पानी, फलों का जूस और सब्जियों का जूस पी सकती हैं।

3 / 5

पहनावे पर भी दें ध्‍यान

अगर आप पहली बार गर्भवती हो रही हैं तो आपको बता दें कि डाइट के साथ-साथ आपको अपने पहनावे पर भी खास ध्‍यान देना है। इस दौरान आपको टाइट कपड़े, जींस, मोटी लैगिंग्‍स और चिपके हुए कपड़े पहनने से बचना चाहिए। आप खुले कपड़े, मैक्‍सी ड्रेस और जितना संभव हो कॉटन के कपड़े पहनें। वहीं अगर फुटवियर की बात करें तो हील्‍स वाले सैंडल बिल्‍कुल न पहनें। इससे पैरों में सूजन आने और मोच लगने का खतरा बढ़ सकता है। ऐसे फुटवियर पहनें जो आगे से खुले हुए हों। इससे आपको चलने में प्रॉब्‍लम नहीं आएगी और पैरों को भी अराम मिलेगा।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

लिक्विड पीते रहें

गर्मियों में गर्भवती होने वाली महिलाओं के लिए जरूरी है कि वो खुद को ज्‍यादा से ज्‍यादा हाइड्रेट रखें। गर्मियों में डीहाइड्रेशन की समस्‍या काफी बढ़ जाती है, जिससे शरीर में तमाम तरह की दिक्‍कतें बढ़ सकती हैं। कोशिश करें कि आप दिन में 3 से 4 लीटर पानी पीएं, 1 ग्‍लास फलों या सब्जियों का जूस पींए और खूब सारा सलाद खाएं। इससे आपकी हेल्‍थ को बेहतर होगी ही साथ ही आपकी स्किन पर भी ग्‍लो आएगा।

5 / 5

वेंटिलेशन रूम में रहें

आपको अपने रूम पर भी ध्‍यान देना है। आप ऐसे रूम में रहें जहां वेंटिलेशन अच्‍छा हो। बंद कमरे में आपको बेचेनी, सिर में दर्द और घुटन की समस्‍या हो सकती है। ऐसी समस्‍या अक्‍सर रात के वक्‍त ज्‍यादा होती है। इसलिए ऐसे कमरे में रहें जहां खिड़की हो या हवा के आने-जाने की व्‍यवस्‍था हो।