Sign In
  • हिंदी

गर्भ निरोधक गोलियां खाने की शुरुआत करने से पहले ध्यान रखें ये 4 बातें

अगर आप भी बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन शुरू करने जा रही हैं तो कुछ जरूरी बातों को इग्नोर नहीं करना चाहिए। जानिए कौन सी हैं यह जरूरी बातें।

Written by Atul Modi | Updated : October 7, 2022 7:07 AM IST

1/5

गर्भ निरोधक गोलियां खाने से पहले

अगर आप अभी फैमिली प्लानिंग नहीं करना चाहती हैं तो आपको बर्थ कंट्रोल पिल्स का सेवन करना चाहिए। मगर, आज के खराब लाइफस्टाइल में जिंदगी ऐसी प्रभावित हो गई है कि हमारे शरीर पर दवाइयों का भी गलत प्रभाव हो सकता है। इस प्रभाव से बचने के लिए आपको अपने शरीर को दवाइयों के लिए तैयार करना चाहिए। आप को ऐसी दवाइयों का सेवन करने से पहले ऐसे हार्मोन हैक्स को फॉलो करना चाहिए जो आपके लिए फायदेमंद हो सकते हैं। इनका सेवन करना आपको दवाइयां खाने से तीन महीने पहले शुरू कर देना चाहिए।

2/5

फैट का सेवन करें

फल या फिर हाई कार्ब्स की मील लेने की बजाए पहले फैट से युक्त चीजों का सेवन करना चाहिए। फल भी आपके लिए कोई बुरी चीज नहीं है लेकिन आपको सुबह उठते ही फैट की जरूरत होती है क्योंकि आपके हार्मोन सुबह-सुबह री वायर हो रहे होते है। Also Read - AIDS होने पर स्किन में तुंरत आ जाते हैं ये 4 बदलाव, समय रहते पहचानें इन्हें

3/5

सीड साइक्लिंग

इस साइकिलिंग में अलसी के बीज, कद्दू, तिल और सूरजमुखी के बीज शामिल होते है। इनका सेवन करने से आपके कुछ हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद मिल सकती है। मेंस्ट्रुअल साइकिल की शुरुआत में अलसी और कद्दू के बीज खाने चाहिए और बाद में सूरजमुखी और तिल के।

4/5

डेयरी का न करें सेवन

शुरुआत में आपको लगेगा कि कहीं डेयरी को छोड़ने से आपके शरीर में कैल्शियम की कमी तो नहीं हो जायेगी लेकिन अन्य चीजों का सेवन करके आप इन चीजों की कमी को पूरी कर सकते हैं। इसलिए पीरियड्स को नियमित करने के लिए डेयरी छोड़ दें। Also Read - HIV और AIDS में क्या अंतर है? जानिए एचआईवी इंफेक्शन कब बदलता है एड्स में

5/5

ओमेगा-3 का सप्लीमेंट लें

पीरियड्स को नियमित करने के लिए दवाइयों का सेवन करने की बजाए आप सप्लीमेंट्स का भी सेवन कर सकती हैं। ओमेगा 3 का सप्लीमेंट एक अच्छा ऑप्शन है।