प्रेगनेंसी में सुरक्षित नहीं इन 5 कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल!

विभिन्न स्टडीज़ में बताया गया है कि यह पेट में बढ़ रहे बच्चे को हेयर रिमूवल क्रीम नुकसान पहुंचाता हैं।

1 / 6

Beauty Products In Pregnancy

प्रेगनेंसी में आपको थोड़ा ज़्यादा सावधान रहने की ज़रूरत पड़ती है। गर्भधारण से पहले और प्रेगनेंसी के दौरान खतरनाक केमिकल्स का इस्तेमाल से आपकी प्रजनन शक्ति पर कुछ विशेष प्रभाव पड़ सकते हैं। तो अगर आप एक बेबी प्लान कर रही हैं, तो आपको अपने मेकअप और ब्यूटी से जुड़े कुछ बड़े बदलाव करने पड़ेगे। कॉस्मेटोलॉजिस्ट नंदिता दास बता रही हैं कि प्रेगनेंसी में कौन-से कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए।

2 / 6

Perfume

बीपीए और पैथलेट्स वाले ब्यूटी प्रॉडक्ट्स: ये तत्व एंडोक्राइन डिस्ट्रप्टर की तरह काम करते हैं और आपके शरीर के हार्मोन्स की कार्यप्रणाली को गड़बड़ा सकता है। परफ्यूम और खूश्बूवाले प्रॉड्क्टस में ये आमतौर पर पाए जाते हैं।

3 / 6

Acne Cream

पिम्पल क्रीम: पिम्पल या त्वचा से जुड़ी समस्याओं के लिए कोई क्रीम या लोशन लगाने से पहले अपने डॉक्टर से एक बार बात ज़रूर कर लें। एफडीए (FDA) ने इस तरह कुछ उत्पादों को भ्रूण के लिए नुकसानदायक बताया है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Hair-dye

हेयर डाई: कई हेयर डाईज़ में अमोनिया पाया जाता है जो आपकी त्वचा और फेफड़ों को नुकसान पहुंचा सकता है। तो बेहतर यही है कि प्रेगनेंसी के दौरान और बाद में आप इनका इस्तेमाल ना करें।

5 / 6

Nail Polish

नेल पॉलिश: खरीदने से पहले नेल पॉलिश का लेबल पढ़ें, मिथाइलबेंजेन या टॉल्यूएन जैसे तत्वों वाली नेल पॉलिश प्रेगनेंसी में इस्तेमाल के लिए सुरक्षित नहीं हैं क्योंकि ये तत्व कैंसर का कारण बन सकते हैं।

6 / 6

Hair-removal-cream For Women

हेयर रिमूवल क्रीम: ऐसी क्रीम्स में थायग्लाइकोलिक एसिड होते हैं। विभिन्न स्टडीज़ में बताया गया है कि यह पेट में बढ़ रहे बच्चे को नुकसान पहुंचाता हैं।