Poppy seeds benefits : खसखस वाकई खास है, जानें इसके फायदे

परंपरागत तौर पर कई तरह के पकवानों में इस्तेमाल होने वाली खसखस सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी खास मानी जाती है।

1 / 8

White-popp-seeds2

क्या आपने कभी खसखस का नाम सुना है ? अगर नहीं तो आपको इन महीन सफेद-भूरे दानों की खासियत जाननी चाहिए। परंपरागत तौर पर कई तरह के पकवानों में इस्तेमाल होने वाली खसखस सिर्फ स्वाद ही नहीं, बल्कि सेहत के लिए भी खास मानी जाती है। आइए जानें इसके सेहत लाभ।

2 / 8

White-poppy-seeds1

खसखस (Poppy seed) एक प्रकार का तिलहन होता है। इसका वैज्ञानिक नाम ‘पैपर सोम्निफेरम’ है। इसके कच्चे बीजों में मॉर्फिन नामक मादक पदार्थ पाया जाता है जो दर्द निवारक होता है लेकिन इसके सेवन से नशे की लत भी लग सकती है। इस कारण खसखस के इस्तेमाल को लेकर लोगों के मन में भ्रम की स्थिति बनी रहती है। असल में खसखस के पके बीजों में मॉर्फिन की मात्रा ना के बराबर होती है इसलिए ये नुकसानदेह नहीं होता है।

3 / 8

White-poppy-seeds

खसखस में कई तरह के पोषक तत्वर पाए जाते हैं। जो सेहत के लिए लाभदायक हैं। इसमें आयरन, कैल्शियम, पोटैशियम और मैग्नीशियम युक्त खसखस में फाइबर और आवश्यक फैटी एसिड्स भी पाए जाते हैं। जिससे बोन हेल्थ और स्किन केयर में मदद मिलती है। खसखस के सेवन से मौसमी संक्रमण और हृदय संबंधी बीमारियों से भी बचाव होता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 8

White-poppy-seeds-bones-strong

बोन हेल्थ - अगर आपको लगता है कि आपकी बोन्सो वीक हो रहीं हैं तो आपको अपने आहार में खसखस को शामिल करना चाहिए। खसखस के बीजों में कैल्शियम और फॉस्फोरस पाए जाते हैं जो हड्डियों को मजबूत बनाते हैं। इनके अलावा खसखस के बीजों में पाया जाने वाला मैगनीज कोलेजन प्रोटीन के निर्माण में मदद करता है ताकि हड्डियों को क्षति ना पहुचें। सूजन और जोड़ों के दर्द को दूर करने में भी खसखस के बीज उपयोगी साबित होते हैं।

5 / 8

White-poppy-seeds-brain-power

बढ़ाती है ब्रेन पावर - खसखस में पाए जाने वाले आयरन, कैल्शियम और कॉपर जैसे खनिज तत्व दिमाग के विकास में सहायक बनते हैं। खसखस के सेवन से न्यूरोट्रांसमीटर नियमित होने लगते हैं और मस्तिष्क द्वारा किये जाने वाले कार्यों में भी सुधार होता है।

6 / 8

White-poppy-seeds-constipation

दूर करती है कब्ज - खसखस डायटरी फाइबर का बढि़या स्रोत है। इसमें शरीर में पाचन तंत्र के लिए जरूरी रेशे प्रचुरता में पाए जाते हैं। जिससे इसके सेवन से कब्ज की समस्या दूर होती है और लम्बे समय तक भूख भी नहीं लगती है।

7 / 8

White-poppy-seeds-heart-health

हेल्दीे हार्ट - खसखस में पाया जाने वाला आवश्यक फैटी एसिड्स ब्लड कोलेस्ट्रॉल लेवल को कम करने में मदद करते हैं। इसके सेवन से हृदय संबंधी बीमारियों का जोखिम कम होता है।

8 / 8

White-poppy-seeds-skin-infection

स्किन इन्फेक्शन - मॉनसून में खसखस का सेवन और भी लाभदायक होता है। इसके सेवन से स्किन पर पड़ने वाले चकत्तों से राहत मिलती है। साथ इस मौसम में होने वाली स्किन इन्फेकक्शवन की समस्यात से भी बचाव होता है। यह त्व चा पर होने वाली खुजली को प्राकृतिक तरीके से रोकती है।