• हिंदी

पेरेंट्स की इन 5 बातों से बच्चों को आने लगती है शर्म, कहीं आप तो नहीं कर रहे अपने बच्चे को शर्मिंदा?

Bad parenting: पेरेंट्स जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर रहे होते हैं, जिनके कारण कई बार उनके बच्चों को शर्मिंदगी का सामना करना पड़ता है। इस लेख में हम पेरेंट्स को उनकी कुछ ऐसी ही गलतियों के बारे में बताने वाले हैं।

Written by Mukesh Sharma | Published : December 6, 2023 3:02 PM IST

1/6

बच्चों को शर्मिंदा करते हैं पेरेंट्स के ये काम

पेरेंट्स और बच्चे के बीच का रिश्ता जितना मजबूत होता है, कई मायनों में उतना ही नाजुक भी होता है। पेरेंट्स को अपने बच्चों से बहुत सी उम्मीदें होते हैं और वे चाहते हैं कि उनका बच्चा सारी उम्मीदों पर खरा उतरे। ठीक इसी तरह से बच्चों को भी अपने पेरेंट्स से बहुत सी उम्मीदें होती हैं, जिन पर पेरेंट्स को भी खरा उतरना पड़ता है। बहुत सी ऐसी गलतियां पेरेंट्स भी कर देते हैं, जिसके कारण उनके बच्चों को भी शर्मिंदा होना पड़ता है। इस लेख में हम पेरेंट्स को कुछ ऐसी ही बातों के बारे में बताने वाले हैं, जिनमें वे जाने अनजाने में कुछ ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिनके कार उनके बच्चों को शर्मिंदा होना पड़ता है।

2/6

1. आपस में लड़ने की आदत

पेरेंट्स की आपस में लड़ने की आदत से अगर किसी को सबसे ज्यादा परेशानी होती है, तो वह उनका बच्चा ही होता है। पेरेंट्स के झगड़े से बच्चे को बहुत शर्मिंदा होना पड़ता है। लेकिन पेरेंट्स कई बार यह समझ नहीं पाते हैं कि उनके झगड़े का असर बच्चे पर क्या पड़ रहा है। Also Read - केवल महिलाओं में दिखते हैं हाई यूरिक एसिड बढ़ने के ये लक्षण, इग्नोर करना बढ़ा देगा बीमारी

3/6

2. बच्चों के सामने गलत शब्द

बहुत से पेरेंट्स गलत शब्दों का इस्तेमाल करते समय यह नहीं देख पाते हैं कि वे अपने बच्चे के सामने ही गाली दे रहे हैं। बच्चे अपने पेरेंट्स की इस आदत से अक्सर बहुत शर्मिंदा महसूस करते हैं। अगर आप भी यही गलती कर रहे हैं, तो जल्द से जल्द इस आदत को छोड़ देना चाहिए।

4/6

3. दोस्तों के सामने गलती निकालना

कई बार पेरेंट्स अपने बच्चे के दोस्तों के सामने ही उनकी गलतियां गिनाने लग जाते हैं। हालांकि, कई बार पेरेंट्स सिर्फ मजाक में ही करते हैं, लेकिन इस कारण से भी बच्चों को कई बार शर्मिंदा होने पड़ जाता है। इसलिए पेरेंट्स को इन बातों का खासतौर पर ध्यान रखना चाहिए। Also Read - अमिताभ बच्चन की बेटी श्वेता को है यह बीमारी, परिवार के इस सदस्य को भी है यह स्किन डिजिज..

5/6

4. नशा करने की आदत

पेरेंट्स के नशा करने की आदत से किसी भी बच्चे को अच्छा महसूस नहीं होता है और वे अपने पेरेंट्स की इस बात से अक्सर खुद ही बहुत शर्मिंदा महसूस करते हैं। बच्चों को इस बात का भी डर रहता है कि कहीं उनके दोस्तों को यह न पता लग जाए कि उसके पेरेंट्स नशा करते हैं।

6/6

5. खुद की सफाई न रखना

पेरेंट्स अपने बच्चो को अक्सर साफ-सफाई का ध्यान रखना सिखाते हैं। हालांकि, अगर पेरेंट्स खुद ही इन बातों का ध्यान नहीं रख पा रहे हैं, तो इस कारण से भी उनके बच्चों को शर्मिंदा होना पड़ सकता है। इसलिए पेरेंट्स को इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए। Also Read - शाहिद कपूर को थी स्मोकिंग की लत, इस इंसान के लिए छोड़ी यह आदत