गर्मियों में छोटे बच्चों को पानी से खेलने के कुछ मजेदार तरीके

छोटे बच्चों को तैराकी सिखाने के लिए किड्स पूल में ज़रूर लेकर जायें!

1 / 5

Kids Playing With Water In Hindi

गर्मियों का सीजन शुरू होते ही नहाने का अपना अलग मजा है। तापमान बढ़ते ही अधिकतर लोग बीच या स्विमिंग पूल में नहाने का लुत्फ़ लेने लगते हैं। इस गर्मी में आप सिर्फ अकेले ही नहाने का मजा न लें बल्कि अपने बच्चों को भी इसमें शामिल करें। बच्चे अक्सर नहाने में थोड़ा आनाकानी करते हैं। हम आपको कुछ ऐसे आईडिया बता रहे हैं जिसमें बच्चे खेलते खेलते नहा भी लेंगें और उन्हें इसमें मजा भी बहुत आएगा। आइये जानते हैं ऐसे ही कुछ मजेदार टिप्स

2 / 5

Washing Car In Hindi

अपने बच्चों को कहें कि वे आपकी कार को पाइप से धोयें। धुलने के दौरान ही आप बच्चो को भिगोयें और फिर पाइप उसके हाथ में पकड़ा दें और फिर आप दोनों खूब खेलें।

3 / 5

Fountain In Hindi

अगर आप रोज नहाने के लिए स्विमिंग पूल में नहीं जा सकते तो परेशान न हों। अपने बच्चे को स्विमसूट पहनाएं और किसी भी ऐसे नजदीकी पार्क में ले जायें जिसमें फव्वारे लगे हों। बस फिर देखिये आपका बेबी कैसे वहां मजे करता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

Kiddy Pool In Hindi

बच्चों को तैराकी ज़रूर सिखाएं। अगर वे बहुत छोटे हैं तो उन्हें किडी पूल में ले जायें और उन्हें पानी के साथ खेलने दें। धीरे धीरे वे तैराकी अपने आप ही सीख जाते हैं।

5 / 5

Water The Plants In Hindi

अगर और कुछ आपके समझ में नहीं आ रहा है तो आप उन्हें पौधों में पानी देना भी सिखा सकते हैं। बच्चों को पानी से खेलने में बड़ा मजा आता है और जब आप उन्हें ऐसा करने के लिए कहेंगें तो वे खेल खेल में ही पौधों की सही देखरेख करना भी सीख जायेंगें।