• हिंदी

दब्बू और डरपोक बच्चों का कॉन्फिडेंस बढ़ाने के लिए मां-बाप जरूर करें ये 4 काम, दूसरों के सामने झिझकना बंद कर देगा बच्चा

बच्चों के माता-पिता बच्चों में आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए ये 4 पेरेंटिंग टिप्स फॉलो कर सकते हैं।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : July 5, 2022 11:42 AM IST

1/5

बच्चों में आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए टिप्स

बच्चों को बचपन से ही छोटी-छोटी बातें सिखायी जाती हैं और उनकी मदद से माता-पिता बच्चों को अच्छी आदतें सिखाने और उनकी पर्सनालिटी को बेहतर बनाने की कोशिश करते हैं। इसके साथ ही बच्चों को जिम्मेदार बनाने और दूसरों के साथ व्यवहार करने से जुड़ी महत्वपूर्ण बातें सीख सकते हैं। बच्चे जैसे-जैसे बड़े होते हैं वैसे-वैसे उनके लिए इन स्किल्स की जरूरत काफी पड़ती है। माता-पिता द्वारा सिखायी गयीं बातें बच्चों का आत्म-विश्वास बढ़ाने का काम करती हैं। लेकिन, कई बार बच्चे स्कूल या दूसरों के सामने खुलकर बात नहीं कर पाते या किसी प्रतियोगिता में हिस्सा नहीं लेते और लोगों के सामने शर्माते हैं या झेंप जाते हैं। ये सभी आदतें उनमें आत्म-विश्वास (self-confidence) की कमी के लक्षण हो सकते हैं। ऐसे बच्चों के माता-पिता बच्चों में आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए इस तरह के उपाय कर सकते हैं। (Tips to boost self-confidence in kids in Hindi.)

2/5

बच्चों को दें अधिक समय

माता-पिता का स्पर्श और उनका साथ बच्चे के व्यवहार को बेहतर बना सकता है। इसीलिए, अपने काम के बीच बच्चे के लिए समय निकालें। बच्चे के साथ खेलें और उसकी शरारतों में आप भी हिस्सा लें। इस तरीके से बच्चे के व्यवहार के विभिन्न पहलू जैसे उसके मन का डर या उसकी पसंद को समझ पाना आसान होगा और आप बच्चे को निडर और आत्मविश्वासी बनाने के लिए प्रयास करने में सहायता होगी।  Also Read - हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन 4 तरह के लोगों के लिए जहर समान है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक

3/5

बच्चे के साथ बॉन्डिंग बनाए मजबूत

किसी भी बच्चे के मन से डर को निकालने और उसका आत्म-विश्वास बढ़ाने के लिए बच्चे का विश्वास पहले जीतें। इसीलिए, बच्चे को आपके ऊपर विश्वास करना सिखाएं। जब बच्चा अपने आस-पास के लोगों पर विश्वास कर सकेगा तभी वह खुद को सुरक्षित महसूस कर सकेगा। इसके बाद ही वह उनके साथ खुल भी सकेगा।

4/5

ना करें दूसरों से तुलना

यह एक बड़ी गलती है जो मां-बाप अक्सर कर जाते हैं। पड़ोस के बच्चों या क्लासमेट्स की सफलता के उदाहरण दे-देकर बार-बार बच्चे का अपमान ना करें। इससे बच्चा खुद को कमतर समझता है और उसका आत्म-विश्वास कम कर देता है। इसीलिए, बच्चों की तुलना दूसरे बच्चों के साथ ना करें।  Also Read - रिश्ते में खोया विश्वास पाना है वापस, तो जरूर फॉलो करें ये आसान से टिप्स

5/5

बच्चे का हौसला बढ़ाएं

आत्म-विश्वास कम होने की एक बड़ी वजह यह भी है कि अक्सर बच्चे किसी भी काम के परिणाम और उसके बाद लोगों द्वारा मिलने वाली प्रतिक्रिया के बारे में सोचकर डर जाते हैं। इसीलिए, वे किसी भी तरह के टास्क या प्रतियोगिताओं में भाग लेने से कतराते हैं। बच्चों को आत्मविश्वासी बनाने के लिए आप उन्हें प्रोत्साहित करें कि वे स्कूल और आपकी सोसायटी में होने वाले कार्यक्रमों और प्रतियोगिताओं में हिस्सा लें। बच्चे को जीत या हार की चिंता से मुक्त होना सिखाएं और उनकी हर छोटी-ब़ड़ी कोशिश की सराहना करें।