बढ़ता मोटापा डायबिटीज का कारण बन सकता है, जानें बचाव के उपाय

मोटापा और डायबिटीज का सीधा संबंध है. लंबे समय तक मोटापा रहने पर डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. बढ़ते वजन को रोककर मोटापा और डायबिटीज दोनों से बचा जा सकता है.

1 / 6

How To Prevent Obesity And Diabetes

हाल के वर्षों में मोटापा के शिकार ज्यादातर लोग हो रहे हैं. कई शोध यह बताते हैं कि अगर आप लंबे समय तक मोटापे के शिकार रहते हैं तो डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है. डायबिटीज की बीमारी एक बार होने पर जीवन भर ठीक नहीं होती है. अगर आपका भी वजन लगातार बढ़ रहा है तो आपको वजन कंट्रोल करने के उपाय आजमाने चाहिए. आइए जानते हैं डायबिटीज और मोटापा से कैसे बचें.

2 / 6

Fiber In Daily Diet

डेली डाइट में फाइबर- अगर आपका वजन लगातार बढ़ रहा है तो आपको अपनी डाइट में फाइबर फूड पर ध्यान देने की जरूरत है. फल और सब्जियों के अलावा साबुत अनाज से फाइबर मिलता है.

3 / 6

Daily Exercise

डेली एक्सरसाइज- अगर आपका वजन बढ़ रहा है तो आपको एक्सरसाइज पर ध्यान देना चाहिए. अगर आप एक्सरसाइज नहीं करते हैं तो 10 हजार कदम तेज चाल में पैदल चलने की आदत डालें.

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Eat Protein Food

प्रोटीन फूड का सेवन करें- डाइट में जब प्रोटीन फूड की कमी होती है तो मोटापा बढ़ने लगता है. डेली डाइट में प्रोटीन के लिए दाल, सोया, डेयरी पदार्थ, मशरूम जैसे फूड का सेवन करें.

5 / 6

Quit Processed Food

प्रोसेस्ड फूड छोड़ दें- मोटापा और डायबिटीज से अगर बचना चाहते हैं, तो आज से ही प्रोसेस्ड फूड का सेवन करना बंद कर दें.

6 / 6

Vitamin Food

विटामिन फूड- डेली डाइट में विटामिन फूड का सेवन जरूर करें. अगर आप विटामिन की कमी से परेशान हैं तो डायबिटीज और मोटापा का खतरा सबसे ज्यादा रहता है.