• हिंदी

स्किन ही नहीं बालों को भी हेल्दी बनाती है नीम की पत्तियां, ऐसे करें इस्तेमाल

नीम डायबिटीज़ कंट्रोल करने से लेकर कैंसर का रिस्क कम करता है। साथ ही यह आपकी स्किन और बालों को भी हेल्दी बनाता है। सुंदर-स्वस्थ बालों (Tips for Healthy Hair) की चाहत हो या दाग-धब्बों से आज़ाद चेहरा, नीम (Beauty Tips) आपके काम आ सकता है। यहां पढ़ें, सुंदरता बढ़ाने के लिए नीम इस्तेमाल करने के तरीके और जानें किन ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए आप ले सकते हैं इस आयुर्वेदिक औषधि की मदद।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : September 26, 2020 11:15 PM IST

1/6

Neem-benefits

Neem Beauty benefits: जब नीम के फायदों (Neem benefits) की बात होती है तो हर किसी को उत्सुकता होती है कि यह गुणकारी पेड़ हमारी किन-किन प्रॉब्लम्स को ठीक कर सकता है। आयुर्वेद में नीम के फायदों और उपयोग के बारे में विस्तार से लिखा गया है। नीम डायबिटीज़ कंट्रोल करने से लेकर कैंसर का रिस्क कम करता है। साथ ही यह आपकी स्किन और बालों को भी हेल्दी बनाता है। सुंदर-स्वस्थ बालों (Tips for Healthy Hair) की चाहत हो या दाग-धब्बों से आज़ाद चेहरा, नीम (Beauty Tips) आपके काम आ सकता है। यहां पढ़ें, सुंदरता बढ़ाने के लिए नीम इस्तेमाल करने के तरीके और जानें किन ब्यूटी प्रॉब्लम्स के लिए आप ले सकते हैं इस आयुर्वेदिक औषधि की मदद। (Neem Beauty benefits in hindi)

2/6

Dark Spots

पिम्पल्स: नीम पिम्पल्स के लिए सबसे कारगर नैचुरल और घरेलू उपायों में से एक है। नीम में एंटी-सेप्टिक और एंटी-बैक्टेरियल तत्व होते है, जो पिम्पल्स को ठीक करता है। इसीलिए, पिम्पल्स के ज़्यादातर आयुर्वेदिक नुस्खों में नीम के एसेंस, तेल आर इसकी छाल का पाउडर मिलाया जाता है। इसीलिए, जब मुहांसों की समस्या हो तो आप नीम की पत्तियों का पेस्ट चेहरे पर लगाएं। (Neem Beauty Benefits) Also Read - कच्चा पनीर खाने वाले हो जाएं सतर्क, सेहत को पहुंचा सकता है ये 5 नुकसान

3/6

Dandruff-home-remedies

डैंड्रफ (Dandruff): सिर की त्वचा को हेल्दी बनाने के लिए भी नीम कारगर है। यह स्कैल्प में होने वाले फंगस और डैंड्रफ (Dandruff Home Remedies) जैसी समस्याओं को ठीक करता है। इसके लिए आप पानी में नीम की पत्तियां तोड़कर डाल दें। इस पानी को शैम्पू करते समय इस्तेमाल करें। इसी तरह आप नीम की पत्तियों को पानी के साथ उबालकर भी बालों को धो सकते हैं। (Ways to use Neem for treating Dandruff)

5/6

Dark Spots On Face

डार्क-स्पॉट्स करे कम: नीम त्वचा में बनने वाले सीबम (Sebum) को कंट्रोल करता है। यह तेल का निर्माण करनेवाली ग्रंथियों को प्रभावित करता है। साथ ही यह घाव भरने, स्किन कोलाजन बढ़ाने और एक्ने स्पॉट्स यानि मुंहासों की वजह से होने दाग-धब्बों को भी कम करता है। यह स्किन टिश्यूज़ को अंदर से स्वस्थ बनाता है। यह हाइपर पिगमेंटेशन कम करता है। जिससे, दाग-धब्बे कम पड़ते हैं। डार्क स्पॉट्स से छुटकारा पाने के लिए आप दिन में दो बार नीम के पानी से अपने चेहरे को धो सकते हैं। (Dark Spots Natural Remedies)

6/6

Oily Skin

ऑयली स्किन: जिन लोगों की त्वचा में सीबम का बहुत ज़्यादा निर्माण होता है या चिपचिपापन बहुत होता है। उन्हें चेहरे पर नीम के पानी से चेहरा धोना चाहिए। इसके अलावा आप नीम वाले एस्ट्रिजेंट का लगा सकता है। (Beauty Tips in Hindi) Also Read - होली के रंगों से झुलस सकती है आपकी स्किन, घर की इन चीजों से रखें इसे सुरक्षित