Sign In
  • हिंदी

ब्रेस्टफीडिंग से जुड़ी 5 अजीब बातें और उनका सच

मां अगर करेला खाती हो तो बच्चे को दूध कड़वा नहीं लगेगा।

Written by Editorial Team | Updated : May 11, 2018 1:30 PM IST

Breast-feeding Hindi

मैं अपने बच्चे को अपना दूध पिलाती हूं और आप शायद समझ सकते हैं न कि मुझे उसकी कितनी चिंता होती होगी । विशेषकर जब मेरे आसपास के लोग मुझे ब्रेस्टफीड से जुड़ी अजीबो ग़रीब सलाह देते रहते हैं। यहां मैं बता रही हूं कुछ ऐसी ही बेतुकी सलाहों और मिथको के बारे में।

Breastfeeding And Ghee Hindi

अगर आपको मोटा-तगड़ा बच्चा चाहिए तो जितना हो सके उतना घी खाएं। क्योंकि बहुत से लोगों का कहना है कि आप जितना भी घी खाएंगी वह दूध के साथ आपके बच्चे के शरीर में पहुंचेगा। अब यह मत पूछना ऐसा कैसे हो सकता है, अफवाह और मिथक का साइंस से कोई कनेक्शन नही होता।

Breastfeeding During Winters Hindi

सर्दियों के मौसम में अपने ब्रेस्ट को थोड़ा और कवर करें। क्योंकि अगर आपके ब्रेस्ट में ठंड लगी तो दूध भी ठंडा हो जाएगा। तो अगर आप इस अफवाह पर विश्वास करती हैं तो केला या स्ट्राबेरी खाना शुरु कर दें ताकि आपके बच्चे को मिल्कशेक का स्वाद मिल सके।  Also Read - डेट करते वक्त ये 5 चीजें पार्टनर को करती हैं हर्ट, जानें कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये गलतियां

Breastfeeding In Dark Hindi

अगर अंधेरे में ब्रेस्टफीड कराएंगी तो क्या होगा? अरे भाई कुछ नहीं। लेकिन बहुत सी औरतें आपको सलाह देती मिल जाएंगी कि अंधेरे में ब्रेस्टफीड कराने से भूत-पिशाच भी आ जाते हैं और वे भी एक-दो घूंट दूध पी लेते हैं! तो अगर आप केवल अपने बच्चे को दूध पिलाना चाहती हैं तो कमरे की बत्तियां जला लें।

Breastfeeding After Shampoo Hindi

बहुत से लोग यह भी कहते हैं कि अगर शैम्पू करने के बाद या गीले बालों में आप बच्चे को ब्रेस्टफीड कराती हैं तो उसे सर्दी हो सकती है। वैसे यह बात सच तो नहीं है लेकिन ज़्यादातर माएं इसपर भरोसा कर लेती हैं। Also Read - Weight Loss करेगी शिमला मिर्च! मिलेंगे ये फायदे, Watch Video