शादी के बाद कैटरीना कैफ और ऐश्वर्या राय रहती हैं सास-ससुर के साथ, इन तरीकों से कर सकती हैं लड़कियां ससुराल में एडजस्ट

शादीशुदा महिलाओं और न्यूली मैरिड लड़कियों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिससे उन्हें ससुराल में एडजस्ट करने में मदद हो सकती है। कुछ ऐसी ही टिप्स पढ़ें यहां।

1 / 5

शादी के बाद कैसी है कैटरीना और उनके ससुराल वालों की बॉन्डिंग

Tips for new brides to adjust with In Laws: शादी के बाद लड़कियों को नये घर में प्रवेश करना पड़ता है और इसके साथ ही उसकी ज़िंदगी में एंट्री होती है कई नये रिश्तों की। ससुराल में लड़की के साथ उसके सास-ससुर, देवर, ननद और कई बार दादी सास या ससुर भी होते हैं। ये सभी रिश्ते जहां खास होते हैं वहीं, इन्हें निभाने के लिए नयी बहू को काफी मेहनत करनी पड़ती है और सूझबूझ के साथ काम लेना पड़ता है। जहां कुछ कपल्स शादी के बाद केवल कुछ दिनों के लिए अपने परिवार के साथ रहते हैं वहीं, कुछ कपल्स अपने माता-पिता के साथ जॉइंट फैमिली में रहते हैं। बॉलीवुड में भी कई ऐसे कपल्स हैं जो जॉइंट फैमिली में रहते हैं। संयुक्त परिवार में रहने वाली बहुओं की बात की जाए तो नयी-नवेली दुल्हनिया कैटरीना कैफ भी शामिल हैं। कैटरीना और विक्की कौशल की शादी के बाद इस स्टार कपल की कई तस्वीरें सामने आयीं हैं जहां ये दोनों कभी कोई त्योहार मनाते साथ दिख रहे हैं तो कभी फैमिली के साथ यूं ही क्वालिटी टाइम बिताते दिखें। (Vicky-Katerina Kaif Life after marriage)

2 / 5

सास-ससुर का दिल जीत चुकी हैं कैटरीना

ऐसी ही एक तस्वीर सामने आयी मदर्स डे के दिन जब विक्की कौशल ने कैटरीना की एक फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की। इस तस्वीर में कैटरीना कैफ अपनी सास यानि विक्की कौशल की मम्मी के साथ दिखायी दीं। दोनों एक-दूसरे के साथ बहुत खुश और कम्फर्टेबल दिखायी दे रही थीं। वहीं, कैट-विक्की की शादी के दौरान विक्की के पिता श्याम कौशल के साथ कैटरीना की डांस करती हुई तस्वीर सामने आयी। इन तस्वीरों से इस बात का अंदाज़ा लगाया जा सकता है कि कैटरीना ने अपनी ससुराल में सबका दिल जीत लिया है। कैटरीना अपने सास-ससुर के साथ खास बॉन्डिंग बना चुकी हैं और वह अपने नये परिवार के साथ तालमेल बिठा रही हैं।

3 / 5

ऐश्वर्या भी रहती हैं सास-ससुर के साथ

कैटरीना की तरह ही बॉलीवुड की सफल अभिनेत्रियां काजोल (Kajol) और ऐश्वर्या राय बच्चन (Aishwarya Rai Bachchan) बच्चन भी अपने ससुराल वालों के साथ एक ही छत के नीचे रहती हैं। इन दोनों ने ही अपने सास-ससुर और घर के अन्य सदस्यों के साथ अपने रिश्ते को मज़बूत और हेल्दी रहने के लिए काफी एफर्ट्स लिए हैं और आज ये दोनों उन लड़कियों को जॉइंट फैमिली में रहने की प्रेरणा दे रही हैं जो हाल-फिलहाल शादी के बंधन में बंधीं हैं या जिनकी जल्द ही शादी होने वाली है। हालांकि, जॉइंट फैमिली में रहना कई बार मुश्किल भी महसूस हो सकता है क्योंकि परिवार के सभी सदस्यों के विचार और उनका रहन-सहन अलग होता है।ऐसे में शादीशुदा महिलाओं और न्यूली मैरिड लड़कियों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना चाहिए, जिसकी मदद से उन्हें ससुराल में एडजस्ट करने में (things to keep in mind while leaving with in-laws after marriage) मदद हो सकती है। कुछ ऐसी ही टिप्स पढ़ें यहां-

Advertisement
Advertisement
4 / 5

बातचीत करते रहें

किसी भी रिश्ते को गहरा और मजबूत बनाने के लिए बातचीत का सहारा लें। इसीलिए, शादी से पहले और शादी के बाद भी अपने पार्टनर और उसके परिवारवालों के साथ अपनी बातचीत को हेल्दी तरीके से जारी रखें। खासकर, सास के साथ अपने रिश्ते बेहतर बनाने के लिए अपनी पति की मदद लें। मां और बेटे के रिश्ते को समझते हुए उन दोनों के साथ अपना तालमेल बिठाने के प्रयास करें। हर स्थिति में बातचीत के लिए अवसर बनाएं ताकि आप जल्द से जल्द एक-दूसरे को समझ सकें।

5 / 5

जो जैसा है उसे वैसे स्वीकार लें

भले ही सास-ससुर की उम्र आपसे अधिक हो और उन्हें ज़िंदगी का तजुर्बा भी अधिक हो लेकिन यह ज़रूरी नहीं कि वे आपकी हर उम्मीद पर खरे उतरें। इसी तरह परिवार के अन्य सदस्य भी आपके हिसाब से परफेक्ट नहीं हो सकते हैं। आपके ससुराल वालों से भी गलतियां हो सकती हैं ठीक वैसे ही जैसे आप करती हैं। इसीलिए, एक-दूसरे की गलतियों को नज़रअंदाज करना सीखें, उनकी कमियों को समझें और उनकी गलतियों के आधार पर जल्दी से कोई राय कायम ना करें।