अगर आप वेजिटेरियन हैं तो ये 5 फूड आपको जरूर खाने चाहिए, वजह जानकर खुश हो जाएंगे

ऐसी बहुत सी चीजें हैं जो शाकाहारी होकर भी आपको बहुत अधिक प्रोटीन और पोषण उपलब्ध करवा सकती हैं। बस उनकी सही जानकारी होना आवश्यक है।

1 / 6

वेजिटेरियन के लिए जरूरी आहार

अगर आप एक वेजिटेरियन हैं तो आपको अक्सर यह सुनने को मिलता होगा कि आपके भोजन में पर्याप्त पोषण नहीं होता है इसलिए आप उन लोगों से कम प्रोटीन ग्रहण कर पाते हैं जो नॉन वेजिटेरियन होते हैं। लेकिन आपको बता दें कि आप भी अपनी वेज डाइट के सहारे ही अच्छा खासा पोषण ग्रहण कर सकते हैं आपको बस सही डाइट की जरूरत है।

2 / 6

मसूर की दाल

मसूर की दाल फलियों की एक प्रजाति ही है। यह प्रोटीन और फाइबर का एक बहुत अच्छा स्रोत है। मसूर की दाल किसी भी अन्य प्रकार की फलियों से अधिक पौष्टिक होती हैं। इनमें लगभग दोगुना आयरन होता है। यह विटामिन बी और फोलेट से भी भरपूर होती हैं। यह गर्भवती महिलाओं के लिए भी बहुत लाभदायक होती हैं क्योंकि फोलेट से बच्चे का विकास सही ढंग से होता है। आप इसका सूप बना कर पी सकते हैं या इसकी सब्जियां बना कर खा सकते हैं।

3 / 6

फलियां

एक कप फलियां आपको आपके पर्याप्त आयरन का लगभग एक तिहाई भाग प्रदान करती हैं। यह आपको प्रोटीन और फाइबर भी बहुत अधिक मात्रा में उपलब्ध करवाती हैं। इसमें सॉल्युबल फाइबर होते हैं जो आपके कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं। यह आपको पोटैशियम, जिंक और कैल्शियम भी देती हैं। आप पूरा पोषण प्राप्त करने के लिए बीन्स को होल ग्रेन जैसे चावल और पास्ता आदि के साथ मिला कर खा सकते हैं।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

नट्स

नट्स भी प्रोटीन का एक अच्छा स्रोत होते हैं। नट्स में से आप अखरोट, काजू, बादाम, मूंगफली आदि लें सकते हैं। यह सब जिंक, विटामिन ई और ओमेगा 3 जैसे फैटी एसिड्स से भरपूर होते हैं। एक स्टडी के अनुसार वैसे तो नट्स कैलोरी में अधिक होते हैं लेकिन इसका सेवन करने से आपका वजन नहीं बढ़ता। जो लोग नट्स को अपनी डाइट में शामिल करते हैं वह वजन कम भी कर सकते हैं। अलग अलग नट्स आपको अलग अलग पोषण प्रदान करते हैं जैसे आधा कप बादाम आपको काजू से दोगुना फाइबर दे सकते हैं।

5 / 6

अनाज

बहुत से अनाजों में आपको विटामिन बी12 मिलता है जो और किसी भोजन में बहुत मुश्किल से मिल पाता है। यह आपको आयरन और कैल्शियम जैसे पोषण भी प्रदान करते हैं। यह ध्यान रखें कि अगर आप अंडे या अन्य डाइट्री चीजें नहीं खाते हैं तो आपको विटामिन बी12 का सप्लीमेंट लेना पड़ेगा। अलग अलग प्रकार के अनाज आपको अलग अलग पोषण देते हैं इसलिए उनके अंदर के पोषण के बारे में जान कर ही कोई अनाज चुने।

6 / 6

पत्तेदार सब्जियां

यह तो हम सब ही जानते हैं कि अपने भोजन में हरी और पत्तेदार सब्जियां शामिल करने के कितने अधिक लाभ होते हैं। अगर हम ब्रोकली, केल और पालक जैसी सब्जियों को डाइट में शामिल करते हैं तो इनसे हमें सभी पोषक तत्‍व मिलते हैं।