Advertisement

जोड़ों के दर्द से हैं बेहाल या रात में नहीं आती नींद तो रोज करें अपने तलवों की मसाज,दूर होगीं तकलीफें

पैरों के तलवों में तेल से मसाज करने से स्वास्थ्य पर किस तरह के असर पड़ते हैं उनके बारे में पढ़ें इस लेख में।

1 / 5

तलवों में मालिश करने के फायदे

Health benefits of Massaging Feet Sole: तेल मालिश बॉडी में ब्लड सर्कुलेशन बेहतर बनता है जिससे स्किन और बॉडी में एनर्जी का फ्लो बेहतर बनता है। इसी तरह सिर की मसाज, पीठ की मसाज और तलवों की मसाज करने से भी शरीर को कई तरह के फायदे होते हैं। इससे तनाव कम होता है और थकान से राहत मिलती है और अनिद्रा जैसी परेशानियों से भी राहत मिलती है। पैरों के तलवों में तेल से मसाज करने से स्वास्थ्य पर किस तरह के असर पड़ते हैं उनके बारे में पढ़ें इस लेख में। (Health benefits of Massaging Feet Sole in Hindi)

2 / 5

जॉइंट पेन होता है कम

बुजुर्गों और हड्डियों से जुड़ी परेशानियों से पीड़ित लोगों को अक्सर जोड़ों में दर्द की शिकायत होती है। ऐसे लोग रोजाना सोने से पहले अपने तलवों की मसाज तेल से कर सकते हैं। इससे रक्त का संचार तेज होता है जिससे नसों का तनाव कम होता है और जॉइंट पेन की समस्या से भी आराम मिलता है।  Also Read - Weight Loss: ये फल खाने से आपका वजन होगा कम, जानें और क्या हैं इसके फायदे, Watch Video

3 / 5

स्ट्रेस होगा छूमंतर

तनाव या स्ट्रेस जिंदगी की हर खुशी और हर तरह के आराम को प्रभावित करता है और इससे लोगों के लिए खुश रह पाना या अपने आसपास के माहौल में अच्छी चीजों को भी एन्जॉय कर पाना मुश्किल बन जाता है। स्ट्रेस के कारण लोगों को कई प्रकार की मानसिक समस्याएं होने लगती हैं जो उनकी पर्सनल और प्रोफेशनल लाइफ को पूरी तरह बर्बाद कर सकती हैं। इसी तनाव को दूर करने के लिए एक रोजाना रात में सोने से पहले अपने पैरों में गुनगुने तेल से मालिश करें। आपको ना केवल स्ट्रेस से आराम मिलेगा बल्कि स्ट्रेस की वजह से शरीर और आपके पैरों में होनेवाले दर्द से भी आराम मिलेगा।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

नींद से जुड़ी समस्याएं होती है कम

रात में ठीक तरह सो ना पाना या अनिद्रा जैसी समस्याएं आज अधिकांश लोगों की जिंदगी का हिस्सा हैं। तनाव, थकान और काम के बोझ के चलते लोगों के लिए चैन की नींद सो पाना मुश्किल है। ऐसे लोग जिन्हें दिनभर काम करने के बावजूद रात में ठीक तरह से सो पाने में दिक्कत होती है वे लोग रोज रात में सोने से पहले अपने पैरों में तेल से मालिश करें। इससे उनका स्ट्रेस लेवल कम होगा और दिमाग को भी आराम मिलेगा जिससे उन्हें अच्छी तरह सो पाने में मदद होगी।  Also Read - ऑमलेट बनाने के बेस्ट तरीके और उससे मिलने वाले फायदे

5 / 5

पीरियड्स पेन से मिलेगा आराम

माहवारी के दौरान महसूस होने वाले दर्द से महिलाओं को बहुत अधिक तकलीफ होती है। इसके अलावा पीरियड्स क्रैम्प्स, चिड़चिड़ापन और अन्य समस्याओं से भी महिलाओं को पीरियड्स के दौरान गुजरना ही पड़ता है। इन सभी तकलीफों से राहत के लिए रात में सोने से पहले अपनी पसंद के किसी नेचुरल ऑयल से अपने पैरों की मसाज करें। फिर, मोजे पहनें और सो जाएं। इस तरह आपका दर्द और तकलीफ कम होंगे।