Sign In
  • हिंदी

दांत के दर्द से तुरंत आराम दिलाती हैं ये 6 घरेलू चीज़ें, जानें इस्तेमाल का तरीका

दांत का दर्द कई बार असहनीय हो जाता है। वहीं जब छोटे बच्चों के दांतों में तकलीफ होने लगती है तो वे दर्द की वजह से रोने लगते हैं। क्या , आप भी दांतों और मसूड़ों में होनेवाले दर्द से परेशान हैं। यहां पढ़ें दांत दर्द से राहत दिलाने वाले कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में और जानें उनके इस्तेमाल का तरीका। (Home Remedies for Toothache)

Written by Sadhna Tiwari | Updated : September 30, 2020 6:43 PM IST

1/7

Toothache

Home Remedies for Toothache: दांत का दर्द जब उठता है तो व्यक्ति परेशान हो जाता है। दांत का दर्द कई वजहों से होता है। कमज़ोर मसूड़ों और कैविटी (Cavities) के अलावा कई बार ठंड के मौसम में लोगों को बार-बार दांतों और हड्डियों में दर्द होने लगता है। यह दर्द कई बार असहनीय हो जाता है। वहीं जब छोटे बच्चों के दांतों में तकलीफ होने लगती है तो वे दर्द (Toothache) की वजह से रोने लगते हैं। अगर, आप भी दांतों और मसूड़ों में होनेवाले दर्द से परेशान हैं। तो आप राहत के लिए किचन में आमतौर पर इस्तेमाल होने वाली कुछ मामूली चीजों से आराम पा सकते हैं। यहां पढ़ें दांत दर्द से राहत दिलाने वाले कुछ ऐसे ही घरेलू नुस्खों के बारे में और जानें उनके इस्तेमाल का तरीका। (Home Remedies for Toothache)

2/7

Garlic

लहसुन : आयुर्वेदिक औषधि कहे जाने वाले लहसुन मे दांतों का दर्द कम करने क्षमता होती है। आप लहसुन की एक कली को दांत पर रखें। 15-20 मिनट तक इस दांतों से पकड़कर रखें। धीरे-धीरे लहसुन का रस लार के साथ घुलेगा और दांतों के दर्द को कम करने लगेगा।(ways to use Garlic for Toothache) Also Read - सिद्धार्थ-कियारा की शादी में बनेंगी 100 से ज्यादा डिश! जानें बॉलीवुड की इस हॉट जोड़ी की शादी का Healthy Menu

3/7

Ice Cube

बर्फ: जब दांत में दर्द हो तो अपने उसी हाथ में बर्फ के कुछ टुकड़ें लें, जिस तरफ के दांत में दर्द हो रहा है। अब उसी हाथ के अंगूठे और उंगलियों के बीच बर्फ के टुकड़े को 5-8 मिनट तक रगड़ें। इससे दर्द कम महसूस होता है। (Home Remedies to reduce Toothache)

4/7

Clove Oil

Good things come in small packages – this is particularly true when it comes to clove. Also known as Laung, this healthy ingredient has been a part of Ayurveda and traditional Chinese medicine. Mostly used to flavour dishes, this tiny ingredient deserves more attention than it gets. Why? Because it contains antimicrobial, antifungal, antiseptic, antiviral and stimulating properties that provide relief from many health problems. Clove oil is one of the most popular and widely used remedies in aromatherapy. Here are the benefits of including clove oil in your diet.  Also Read - शरीर से अपने आप दूर हो जाएंगी ये 5 बीमारियां, बस इस खास तरीके से खाने की आदत डाल लें बादाम

5/7

Guava-leaves-for-toothache

अमरूद के पत्ते: दांतों में होने वाले असहनीय दर्द से आराम पाने के लिए अमरूद की पत्तियां (Guava Leaves for Toothache) इस्तेमाल करें। इसके लिए अमरूद की कोमल और छोटी-छोटी 3-4 पत्तियां लें। इन पत्तियों को पानी से धोकर अच्छी तरह साफ करें। फिर इसे पान की तरह मुंह में रखकर चबाएं। इसी तरह अमरूद की पत्तियों वाले पानी से भी आप गार्गल कर सकते हैं। जो आपके दांतों के दर्द को कम करेगा। (Toothache Home Remedies)

6/7

Nutmeg-milk

जायफल: यह मसाला दर्द से भी आराम दिलाता है। जायफल (Nutmeg) सेरोटोनिन ( serotonin) का स्तर बढ़ा देता है जिससे आराम और नींद महसूस होती है। साथ ही जायफल के सेवन से सांसों की बदबू की समस्या कम होती है।  Also Read - अगर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर है तो सुबह इस तरह खाएं लहसुन, दवाओं से भी जल्दी दिखेगा फायदा

7/7

Black-pepper-health-benefits

काली मिर्च: दर्द से राहत दिलाने के लिए काली मिर्च भी काफी प्रभावी है। इसके लिए आप थोड़ी-सी काली मिर्च (Black Pepper) का पाउडर नमक के साथ लें और इसे मिक्स करें। अब इसमें थोड़ा-सा पानी डालें और मिलाएं। इस मिश्रण को दांत पर रखें। (Toothache Home Remedies)