Sign In
  • हिंदी

दोनों आंखों के बीच तेज दर्द से परेशान? चुटकियों में होने वाले ये 5 नुस्खे देंगे 10 से 15 मिनट में आराम

Sinus headache treatment at home : साइनस का बढ़ना कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है, जिसमें अस्थमा भी शामिल है। अगर आप साइनस से राहत पाने चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खे को जरूर आजमाएं।

Written by Jitendra Gupta | Published : September 27, 2022 5:06 PM IST

1/6

दोनों आंखों के बीच तेज दर्द से परेशान?

Sinus headache treatment at home : आपकी दोनों आंखों के बीच होने वाले दर्द को साइनस (Sinus) का दर्द भी कहते हैं और ये एक प्रकार का इंफेक्शन है, जो किसी भी उम्र के व्यक्ति को प्रभावित करता है। ये इंफेक्शन आमतौर पर सर्दी, प्रदूषण और एलर्जी की वजह से होता है, जो आपको शारीरिक के साथ-साथ मानसिक रूप से परेशान करता है। साइनस में अक्सर चेहरे पर सूजन और तनाव दोनों ही दिखाई देते हैं। इसके अलावा ऐसे बहुत से कारक हैं, जो आपकी परेशानी को बढ़ाने का काम करते हैं। साइनस का बढ़ना कई गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है, जिसमें अस्थमा भी शामिल है। अगर आप साइनस से राहत पाने (Sinus headache treatment at home) चाहते हैं तो इन घरेलू नुस्खे को जरूर आजमाएं, जो आपको तुरंत आराम पहुंचाएंगे।

2/6

1-सेब का सिरका (apple Cider Vinegar In Sinus)

साइनस से राहत पाने के लिए आपको दिन में 2 बार तक पानी में सिरके को मिलाकर कुल्ला करने की जरूरत है। चूंकि विनेगर में एंटी-बैक्टीरियल और एंटी फंगल गुण मौजूद होते हैं, जो नाक के साइनस के पीएच को संतुलित करने में मदद करती है। विनेगर की मदद से बलगम को साफ भी किया जा सकता है। विनेगर को सिर्फ पीने से ही एलर्जी के लक्षणों को कम करने में मदद मिलती है।  Also Read - सर्दियों में बॉडी को गर्म रखते हैं देसी घी, तिल, बाजरा और ग्रीन टी; जानिए इन Winter Foods के फायदे

3/6

2- नारियल तेल (coconut Oil In Sinus)

आपको एक माउथवॉश की तरह नारियल तेल को अपने मुंह के अंदर लगाना है। आप 5 मिनट तक इसे लगा सकते हैं और गुनगुने पानी से कुल्ला कर मुंह को साफ कर सकते हैं। साइनस की समस्या से राहत पाने के लिए आप रोजाना इस नुस्खे को आजमाएं।

5/6

4-डिटॉक्स बाथ (detox Bath In Sinus)

नहाते वक्त अपनी पानी की बाल्टी में गर्म पानी भर लें और उसमें 1 चम्मच सेंधा नमक मिलाएं और आधा कप बेकिंग सोडा डालें। फिर उसमें 6 से 8 ड्रॉप टी ट्री ऑयल डालें और नहाएं। रोजाना करीब 15 से 20 मिनट ऐसा करें। इन सबमें मौजूद एंटी-बैक्टीरियल गुण साइनस से राहत दिलाते हैं और शरीर से विषाक्त पदार्थ बाहर निकालते हैं।

6/6

5-भाप (Steam In Sinus)

भाप लेने से बलगम को बाहर निकालने में मदद मिलती है। आप एक गर्म पानी के कटोरा लें और तौलिया लेकर मुंह को ढक लें। पानी में मेंथॉल, कपूर और नीलगिरी का तेल भी मिला सकते हैं। अपने सिर को तौलिया से ढक लें क्योंकि मुंह को कटोरे के पास लें जाएं। गर्म पानी से नहाना भी आपको काफी हद तक फायदा पहुंचाने का काम करता है।  Also Read - सब ट्राई करने पर भी नहीं बढ़ रहे बाल? नहाने के तुरंत बाद करें इन 5 तेलों की मालिश, दोगुने तेजी के बढ़ेंगे बाल