• हिंदी

हेल्दी होने के बावजूद ये 2 चीजें बन सकती हैं किडनी के लिए काल, जानें किन फूड्स से खराब होती है किडनी

किडनी को कई चीजों से नुकसान पहुंचता है जिसमें कुछ फूड्स और खानपान से जुड़ी आदतें भी हैं। (Harmful foods for kidney)

Written by Sadhna Tiwari | Updated : November 29, 2022 3:34 PM IST

1/5

किडनी को नुकसान पहुंचाने वाले फूड्स

Harmful foods for kidney: किडनी शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है और शरीर की कार्यप्रणालियों में किडनी की भूमिका बहुत अहम होती है। किडनी भोजन से पोषक तत्वों को निचोड़कर उसे शरीर के कोने-कोने में पहुंचाने, शरीर से वेस्ट को बाहर निकालने, हार्मोन्स के उत्पादन, मिनरल्स की मात्रा को संतुलित करने और शरीर में तरल का लेवल मेंटेन करने का काम करती हैं। इसीलिए किडनी का स्वस्थ रहना महत्वपूर्ण है। किडनी को कई चीजों से नुकसान पहुंचता है जिसमें कुछ फूड्स (Harmful foods for kidney) और खानपान से जुड़ी आदतें भी हैं। इस गैलरी में आप पढ़ेंगे कुछ ऐसे ही फूड्स के बारे में जो किडनी की हेल्थ के लिए नुकसानदायक हो सकते हैं। (Foods bad for kidney health in Hindi.)

2/5

Milk-3-1024x768

दूध (Milk) प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिन डी और हेल्दी फैट्स से भरपूर होता है। लेकिन, अधिक मात्रा में दूध का सेवन और खासकर फॉस्फोरस से भरपूर फूड्स के साथ दूध का सेवन करने से नुकसान होता है। Also Read - प्रेगनेंसी के दौरान भूलकर भी न करें ये 5 गलतियां, मां के साथ-साथ बच्चे के लिए भी बढ़ सकता है खतरा

3/5

अल्कोहल

शराब का सेवन पेट, लिवर और ब्रेन के साथ-साथ किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। इसीलिए, कमजोर किडनी वाले लोगों को अल्कोहल का सेवन करने से मना किया जाता है।

4/5

केला

सबसे हेल्दी फूड्स में गिने जाने वाले केले किडनी के लिए नुकसानदायक भी साबित हो सकते हैं। जैसा कि केले में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है और किडनी से जुड़ी समस्याओं में पोटैशियम वाले फूड्स से परहेज करने की सलाह दी जाती है। इसीलिए, केले का सेवन नहीं करना चाहिए। Also Read - बादाम-किशमिश से बने लड्डू खाने के फायदे

5/5

कोल्ड्रिंक्स

बोतलबंद ड्रिंक्स और सोडा में शक्कर के अलावा कई तरह के प्रीजर्वेटिव्स होते हैं। इनके साथ ही फ्लेवर और स्वाद बढ़ाने के लिए फॉस्फोरस भी मिलाया जाता है। ये सभी किडनी को नुकसान पहुंचाता है।