• हिंदी

आपके बालों में ये 4 बदलाव गंजेपन की है निशानी, जानिए गंजेपन के शुरुआती संकेत

Early Signs of Baldness: अगर आपके भी बाल बहुत ज्यादा झड़ रहे हैं तो आपको तुरंत सतर्क हो जाना चाहिए, क्योंकि यह गंजेपन के शुरुआती संकेत हो सकते हैं। 

Written by Atul Modi | Published : February 3, 2023 7:06 PM IST

गंजेपन के शुरुआती संकेत - Early Signs Of Baldness In Hindi

पुरुषों में गंजापन एक बड़ी समस्या बनकर सामने आ रही है। कुछ लोगों में बालों का झड़ना वंशानुगत होता है मगर अधिकांश लोग ऐसे हैं जो अलग-अलग कारणों से गंजेपन के शिकार हो रहे हैं। खासकर जिन लोगों की डाइट अच्छी नहीं है, एक्सरसाइज नहीं करते, पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं और बहुत ज्यादा तनाव लेते हैं उनके सिर के बाल बहुत ही कम उम्र में गायब होने लगते हैं। अत्यधिक धूम्रपान करने वालों में भी बाल्डनेस देखा गया है। कुछ बीमारियां भी गंजेपन का कारण हो सकती हैं। गंजापन शुरू होने से पहले कुछ शुरुआती लक्षण देखने को मिलते हैं जिनको लेकर अगर सावधानी बरती जाए तो गंजापन रोका जा सकता है। अगर आप भी गंजेपन से बचना चाहते हैं तो यहां हम आपको गंजेपन के कुछ शुरुआती संकेतों (Early Signs of Baldness) के बारे में बता रहे हैं जिनको नजरअंदाज नहीं किया जाना चाहिए, बल्कि चिकित्सक की सलाह पर उपचार करना चाहिए। 

बालों का पतला होना - Hair Thinning

जब आप नियमित रूप से बालों की देखभाल करते हैं तो यह जरूर देखें कि कहीं आपके बाल बहुत ज्यादा पतले तो नहीं हो रहे हैं। क्योंकि बालों का पतला होना गंजेपन की पहली शुरुआत हो सकती है। यह अक्सर खराब जीवनशैली और बहुत अधिक तनाव या पोषक तत्वों की कमी के कारण होता है।  Also Read - आम के अचार से लेकर पंचामृत तक दुनिया बनी इन 3 देसी फूड्स की दीवानी, साल 2023 में खूब किया गया इन्हें गूगल पर सर्च

खोपड़ी के बीच से बालों का उड़ना - Crown Is More Visible

कुछ लोगों में गंजेपन की शुरुआत खोपड़ी के बीच से बालों के झड़ने से होती है। इसे अंग्रेजी में क्राउन बाल्ड स्पॉट कहते हैं।  इस स्थिति में जब सिर के बीच के बाल गिरने लगते हैं तो स्कैल्प साफ-साफ दिखाई देने लगता है। शुरुआत छोटे से होती है मगर धीरे-धीरे इसका आकार बढ़ता जाता है। 

हेयरलाइन का सिकुड़ना - Receding Hairline

पुरुषों में गंजेपन का सबसे प्रमुख लक्षण है रेसिडिंग हेयरलाइन। इसका मतलब है हेयरलाइन का सिकुड़ना। यानी जब आपके सिरके आगे के बाल धीरे-धीरे कम होने लगते हैं जिसके कारण माथा चौड़ा दिखाई देने लगता है। ऐसे में यह गंजेपन का शुरुआती संकेत हो सकता है। आपको चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।  Also Read - हार्टबर्न (सीने में जलन) की परेशानी को करना है दूर तो आज ही बना लें इन 5 आदतों से दूरी

प्रतिदिन 150 से अधिक बाल गिरना - Losing More Hairs

जब आप नहाते हैं या कंघी करते हैं तो बालों का गिरना सामान्य बात है। लेकिन जब आप यह महसूस करते हैं कि पूरे दिन भर में आपके बाल बहुत ज्यादा गिर रहे हैं तो यह सोचने वाली बात हो सकती है। विशेषज्ञों की मानें तो अगर 24 घंटे में आपके सिर से डेढ़ सौ से ज्यादा बाल गिर रहे हैं तो यह गंजेपन की शुरुआत हो सकती है। आपको तुरंत उपचार कराने की आवश्यकता है साथ ही अपनी लाइफस्टाइल में परिवर्तन करने की जरूरत भी है।