• हिंदी

छिलके समेत खाएंगे ये 5 फल तो जल्दी कंट्रोल होगा ब्लड शुगर, दवाएं भी करने लगेंगी अच्छे से काम

High blood sugar: हाई ब्लड शुगर कंट्रोल करने के लिए सिर्फ फल नहीं बल्कि कई फलों के छिलके भी बेहद फायदेमंद हैं और छिलके समेत इन फलों का सेवन करना तेजी से डायबिटीज कंट्रोल करने में मदद करता है।

Written by Mukesh Sharma | Published : December 4, 2023 2:41 PM IST

1/6

डायबिटीज के लिए छिलके समेत खाएं फल (Eat Fruits With Skin To Control Diabetes)

Fruit skin to lower blood sugar: डायबिटीज एक क्रोनिक बीमारी है, जिसका जड़ से इलाज करना अभी तक संभव नहीं हो पाया है। लेकिन ऐसी दवाएं उपलब्ध हैं, जिनकी मदद से बढ़ते ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल किया जा सकता है। लेकिन ये दवाएं भी सिर्फ तब ही काम कर पाती हैं, जब साथ ही साथ आप अपने लाइफस्टाइल और डाइट को मेंटेन कर पा रहे हैं। डायबिटीज के मरीजों को अपनी डाइट में खूब मात्रा में फलों को शामिल करने की सलाह दी जाती हैं, क्योकि फलों में फाइबर होता है। लेकिन क्या आपको पता है कुछ फलों के छिलके में खूब मात्रा में ऐसे पोषक तत्व होते हैं और उन फलों को छिलके समेत खाना आपके ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल कर सकता है। चलिए जानते हैं इन खास फलों के बारे में।

2/6

कीवी - Kiwi

थायराइड के मरीजों के लिए कीवी का सेवन फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट भरपूर मात्रा में मौजूद होते हैं। इसके सेवन से इम्यूनिटी बढ़ाने और थायराइड को कंट्रोल करने में मदद मिल सकती है। यह दिल को हेल्दी रखने में भी मददगार है। इसके नियमित सेवन से वजन घटाने में भी मदद मिल सकती है।  Also Read - 40 की उम्र में भी आप बन सकती हैं 'मम्मी', ये एक ट्रीटमेंट करेगा आपकी मदद!

3/6

2. सेब (Apple Skin To Control Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों को रोजाना एक सेब खाने को कहा जाता है, लेकिन उस सेब को छिलके समेत खाना और ज्यादा फायदेमंद रहता है। छिलके में मौजूद खास गुण ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने के साथ-साथ डायबिटीज के अन्य जटिलताओं को दूर करने में भी मदद करता है। हालांकि, सेब का छिलका पचाना थोड़ा मुश्किल हो सकता है।

4/6

3. अमरूद (Guava Skin To Control Diabetes)

कुछ लोगों को अमरूद को भी छीलकर खाने की आदत होती है, लेकिन आपको बता दें कि अमरूद के छिलके में भी डायबिटीज कंट्रोल करने वाले खास गुण पाए जाते हैं। इसलिए अमरूद का सेवन करना खासतौर पर आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। Also Read - क्या है Sports Hernia? क्रिकेटर सूर्यकुमार यादव को है ये बीमारी

5/6

4. आड़ू (Peach Skin To Control Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों के लिए आड़ू के एक अच्छा फल बताया गया है, लेकिन आपको इसे छिलके समेत ही खाने की सलाह दी जाती है। छिलके समेत खाना इस फल के फाइबर व अन्य पोषक तत्वों को बढ़ा देता है, जिससे अन्य कई फायदे हो सकते हैं।

6/6

5. केला (Banana Skin To Control Diabetes)

डायबिटीज के मरीजों का जिस समय ब्लड शुगर लेवल ज्यादा बढ़ा हुआ हो उस दौरान केला खाना अच्छा विकल्प नहीं माना जाता है। लेकिन केले का छिलका बेहद फायदेमंद माना जाता है और इसका सेवन करना ब्लड शुगर लेवल को तेजी से कम करने में मदद कर सकता है। Also Read - इन 5 चीजों की कमी के कारण कमजोर पड़ जाता है रिश्ता, जीना चाहते हैं खुशी का जीवन तो अभी पूरा करें ये कमियां