• हिंदी

इन 5 तरीकों से कभी ना करें शहद का सेवन, आयुर्वेद के अनुसार हो सकता है यह जानलेवा

डायजेशन बढ़ाने के लिए शहद का सेवन अच्छा माना जाता है। इसी तरह मेंटल हेल्थ से जुड़ी परेशानियों को भी कम करता है। लेकिन, इन सब फायदों से भरपूर शहद के सेवन से जुड़ी कुछ सावधानियां बरतनी चाहिए। क्योंकि, ग़लत तरीके से शहद का सेवन करने से आपके लिए यह नुकसानदायक साबित हो सकता है।

Written by Sadhna Tiwari | Published : September 14, 2020 5:19 PM IST

1/6

Turmeric-tea-benefits

Turmeric benefits

3/6

Ghee-health-benefits-in-hindi

घी के साथ: एक्सपर्ट्स के मुताबिक शहद को घी के साथ मिलाकर नहीं खाना चाहिए। कभी भी शहद और ङी को मिक्स नहीं करना चाहिए। हालांकि, बाज़ार में मिलनेवाली कई चीज़ों में शहद और बटर होता है। लेकिन, इन चीज़ों को बनाते समय घी और शहद के अनुपात का खास ख्याल रखा जाता है। एक्सपर्ट्स के अनुसार इन दोनों चीज़ों को मिक्स करते समय किसी एक पदार्थ की मात्रा 25 फीसदी होनी चाहिए तो दूसरे की 75 फीसदी।

4/6

मूली के साथ शहद का सेवन: आयुर्वेद में मूली औके साथ शहद का सेवन करने से मना किया जाता है। यह एक जहरीला कॉम्बिनेशन बन जाता है। अगर आप किसी सलाद या चाट जैसी डिश में मूली के टुकड़े मिला रहे हैं तो उसमें शहद मिलाने से बचें। Also Read - चेहरे और हाथ-पैरों के सफेद दाग से छुटकारा दिलाए हल्दी, दिन में 1 बार इन 2 तरीकों से करें इस्तेमाल

5/6

Turmeric-mik Beauty Benefits

दूध: गुनगुने दूध में ऊपर से हनी मिलाकर पीने से डायजेशन से जुड़ी समस्याएं ठीक होती हैं। लेकिन, कभी भी बहुत गर्म दूध में शहद मिलाकर उबालने से बचें। इससे आपकी सेहत को नुकसान हो सकता ह।

6/6

Meat-and-fish

नॉन-वेजिटेरियन फूड: मीट, मच्छी और अन्य मांसाहारी चीज़ों में शहद मिलाकर नयी रेसिपी तैयार करने से बचें। आयुर्वेद में कहा गया है कि, शहद का मांस के साथ सेवन घातक साबित हो सकता है।  Also Read - विटामिन बी12 की कमी होने पर पुरुषों के शरीर में दिखने लगते हैं ये 9 लक्षण, तुरंत कराएं अपनी जांच