• हिंदी

सर्दियों में बिस्तर पर लेटे-लेटे करें ये 4 एक्सरसाइजेस, सेहत रहेगी सबसे अच्छी

सर्दियों में सुबह वर्कआउट के लिए उठ नहीं पाते तो करें ये सिम्पल एक्सरसाइजेस जो आप बिस्तर पर लेटे-लेटे भी कर सकते हैं।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : December 4, 2022 6:20 PM IST

1/5

बिस्तर पर करें इस तरह कसरत

Exercises one can do in bed: सर्दियों में लोगों को आलस बहुत अधिक महससू होता है और इसी वजह से लोग अक्सर देर से सोकर उठते हैं। वहीं, आमतौर पर सुबह एक्सरसाइज करने के लिए उठने वाले लोग भी ठंड के मौसम में कई बार देर से सोकर उठते हैं। ऐसे में कसरत कर पाना या खुद को फिट रख पाने में थोड़ी मुश्किल होती है लोगों को। अगर आपका भी सर्दियों में यही हाल होता है कि रोजाना एक्सरसाइज करने के लिए आप उठ नहीं पाते तो आप अपने बिस्तर पर लेटे-लेटे हुए ही एक्सरसाइज कर सकते हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही एक्सरसाइजेस जो आप अपने बेड से उतरे बिना भी कर सकते हैं। (Exercises one can do in bed in Hindi)

2/5

स्ट्रेचिंग

महिलाओं और बहुत बिजी रहने वाले लोगों के लिए स्ट्रेचिंग एक अच्छी कसरत है। आप बिस्तर में ही स्ट्रेचिंग कर सकते हैं। स्ट्रेचिंग में फोकस किया जाता है सांसों की गति पर और इससे स्ट्रेस से भी राहत मिलती है।  Also Read - इन 5 चीजों से जोड़ों में बढ़ सकती है सूजन की परेशानी, पैरों से लेकर हाथों का कामकाज हो सकता है ठप

3/5

योग

हेल्दी माइंड और हेल्दी बॉडी के लिए योग से बेहतर और क्या हो सकता है। सेलेब्स हों या स्टुडेंट्स सभी के लिए योग का अभ्यास एक सुविधाजनक और आसान एक्सरसाइज है। तो अगर आप कुछ योगासन सीख चुके हैं और आपके ट्रेनर ने घर में उन योगासनों की करने की सलाह भी दी है तो आप अपने बिस्तर पर लेटे-लेटे कुछ योगासनों का अभ्यास करें।

5/5

डम्बल्स

बिस्तर पर लेटे रहने वाले मरीजों और बुजुर्गों के लिए छोटे-छोटे डम्बल्स के साथ एक्सरसाइज करने के लिए मोटिवेट किया जा सकता है।