• हिंदी

Indian Food: कई हेल्थ प्रॉब्लम्स को ठीक कर सकती हैं तड़के में पड़ने वाली ये छोटी चीज़ें

ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर,खून का शुद्धिकरण, स्किन प्रॉब्लम्स और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करने के लिए आप अपने किचन में मौजूद चीज़ों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

Written by Sadhna Tiwari | Published : September 22, 2019 1:45 PM IST

1/4

आयुर्वेद के नुस्खों पर अगर गौर किया जाए तो आसानी से यह बात समझ आती है कि हमारी बीमारी और हेल्थ प्रॉब्लम्स का इलाज हमारी रसोई में ही है। खाने-पीने की छोटी-छोटी चीज़ों को हम अपनी डायट में शामिल कर अपनी हेल्थ को सुधार कर सकते हैं। जो चीज़ें मेन डिश के तौर पर नही खायी जातीं, उन्हें तड़के के तौर पर इस्तेमाल करने का तरीका हमारे पूर्वज़ों ने ढ़ूढ़ निकाला। हम ऐसी ही कुछ चीज़ों के बारे में लिख रहे हैं यहां,जो तड़के में डालने से आपकी हेल्थ प्रॉब्लम्स ठीक करता है।

2/4

Carom-seeds Healthy Recipe

अजवायन- पेट की तकलीफों के लिए अजवायन एक बेहतरीन नुस्खा है। सब्ज़ियों में तड़के के लिए अजवायन के दाने इस्तेमाल किए जा सकते हैं। Also Read - नमक वाली चीजों को खाने का मन बार-बार करे तो हो जाएं सावधान, जानिए क्यों होती है ज्यादा नमक खाने की इच्छा

3/4

नीम- दक्षिण भारत के कुछ हिस्सों में नीम के तड़के वाले चावल खाए जाते हैं। इसके अलावा उगादी में भी नीम के पत्तों का इस्तेमाल होता है। ब्लड प्रेशर, ब्लड शुगर,खून का शुद्धिकरण, स्किन प्रॉब्लम्स और पेट से जुड़ी कई समस्याओं को ठीक करती है नीम।