Essential Nutrients For Immune System: इम्यूनिटी बूस्ट करने के लिए ये 5 पोषक तत्व हैं सबसे ज़रूरी, क्या आपकी डायट से आपको मिल रहा है इनका डेली इंटेक !

शरीर को पर्याप्त मात्रा में अगर पोषक तत्वों की आपूर्ति होती रहे तो, कई बड़ी बीमारियों और इंफेक्शन्स से बचा जा सकता है। (Essential Nutrients For Immune System)

1 / 6

पोषक तत्व जो बढ़ाते हैं इम्यूनिटी

Essential Nutrients For Immune System: इम्यूनिटी बढ़ाने और शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए भोजन से मिलने वाले विटामिंस और मिनरल्स जैसे पोषक तत्व बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। शरीर को पर्याप्त मात्रा में अगर पोषक तत्वों की आपूर्ति होती रहे तो, कई बड़ी बीमारियों और इंफेक्शन्स से बचा जा सकता है। हड्डियों और मसल्स के विकास के साथ-साथ हमारी त्वचा और बॉडी सेल्स को हेल्दी बनाने का काम करते हैं। वहीं, हमारी रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए भी इन पोषक तत्वों की ज़रूरत होती है। यहां पढ़ें कुछ ऐसे पोषक तत्वों के बारे में जो आपके इम्यून सिस्टम को मज़बूत बनाते हैं और इनकी कमी आपके लिए बीमारियों का संकट बढ़ा सकती है। (Essential Nutrients For Immune System in Hindi)

2 / 6

विटामिन ए

मौसमी बीमारियों और संक्रमण से बचाव के लिए विटामिन ए (Vitamin A) शरीर की क्षमता बढ़ाता है। यह कई नैचुरल फूड सोर्सेस में मौजूद होते हैं और मीट और दूध में भी इसकी मात्रा अच्छी होती है। जबकि, शाकाहारी भोजन खाने वाले लोगों के लिए हरी सब्ज़ियों(green leafy vegetables) के अलावा, शकरकंद और गाजर (carrots) आम, पपीते जैसे पीले रंग के फल और सब्ज़ियों में विटामिन ए प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

3 / 6

विटामिन डी

कोरोना काल में की गयीं, कई स्टडीज़ और रिसर्च में यह बात साबित हुई है कि विटामिन डी की कमी के कारण इम्यून सिस्टम भी कमज़ोर हो जाता है। इससे, हड्डियां भी कमज़ोर हो जाती हैं। कोविड-19 संक्रमण की वजह से मरनेवाले और आईसीयू में भर्ती होने वाले कई मरीज़ों में भी विटामिन डी की कमी देखी गयी। ऐसे में विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा प्राप्त करना कितना महत्वपूर्ण है यह समझा जा सकता है। इस पोषकतत्व की डेली खुराक प्राप्त करने के लिए एक्सपर्ट्स रोज़ाना 20-30 मिनट धूप में टहलने की सलाह देते हैं। इसके साथ ही, डायट में कुछ खाद्य पदार्थों को शामिल कर इसकी मात्रा प्राप्त की जा सकती है। कुछ फैटी फिश, दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स, अंडे और मशरूम (Mushrooms) में विटामिन डी प्राप्त हो सकता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

विटामिन ई

हेल्दी फैट्स की बात होने पर डायटरी सोर्सेस से प्राप्त विटामिन ई (Vitamin E) की सलाह डायटिशियन्स देते हैं। यह एक अच्छा एंटीऑक्सीडेंट है जो संक्रमण और मौसमी बीमारियों से शरीर को सुरक्षित रखता है। यह कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से भी शरीर को सुरक्षित रखता है। डायट में विटामिन ई की मात्रा बढ़ाने के लिए आम (Mango), सोयाबीन (Soyabean), एवोकाडो(Avocado). बादाम (Almonds), पालक, मूंगफली (Peanuts) और सूर्यमुखी के बीज़ों (Sunflower seeds) का सेवन कर सकते हैं।

5 / 6

ज़िंक

रोग-प्रतिरोधक शक्ति बढ़ाने के लिए ज़िंक (Zinc) की भी आवश्यकता पड़ती है। इस खनिज तत्व नैचुरली हमारे शरीर में मौजूद होता है लेकिन, बहुत ही कम मात्रा में। ज़िक का मुख्य कार्य शरीर में नयी इम्यून सिस्टम सेल्स का निर्माण करना है। ऐसे में ज़िंक की अतिरिक्त खुराक बीमारियों और इंफेक्शन से बचाने का कार्य करेगी। ज़िंक के लिए दूध और डेयरी प्रॉडक्ट्स के अलावा, बीन्स, दालों और तिल (sesame) का सेवन करें। भूने चने और मूंगफली (Peanuts) खाने से भी ज़िंक की पर्याप्त मात्रा प्राप्त हो सकती है।

6 / 6

एंटीऑक्सीडेंट्स और विटामिन सी

इम्यूनिटी बढ़ाने के लिहाज से विटामिन सी और अन्य एंटीऑक्सीडेंट्स महत्वपूर्ण है। ये पोषक तत्व इंफेक्शन से बचाने और शरीर को उनका सामना करने के लिए सक्षम बनाते हैं। विटामिन सी हमारे आसपास मौजूद साधारण फल-सब्जियों में भी मौजूद होता है। बस उनकी पहचान कर उन्हें अपनी डायट में शामिल करें। खट्टे फल (नींबू, संतरा और चकोतरा), ब्रोकोली(Broccoli), पालक और लीची (Litchi), आंवला और अमरूद आदि विटामिन सी के सबसे अच्छे स्रोत हैं।