Sign In
  • हिंदी

टीवी, लैपटॉप के सामने बैठकर बन गए हैं काउच पोटैटो, हेल्दी बनने के लिए करें ये 4 काम, आसानी से बनेगे फिट और हेल्दी

आज से फॉलो करें ये आसान टिप्स, जिनमें समय और मेहनत तो ज्यादा नहीं लगेगी पर आप आसानी से खुद को हेल्दी रख सकेंगे।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : January 24, 2023 6:35 PM IST

1/5

मुश्किल नहीं है हे्ल्दी और फिट रहना

Easy Tips to stay Healthy : टेक्नोलॉजी से जहां जिंदगी आसान हुई है वहीं, टेक्निकल चीजों का इस्तेमाल करने से बहुत से लोगों के स्वास्थ्य पर इसका बुरा प्रभाव भी पड़ा है। इसका सबसा बड़ा उदाहरण है टीवी देखने वाले औऱ लगातार कम्प्यूटर के सामने बैठकर काम करने वाले लोग। डेस्क जॉब करने वाले लोगों में जहां पीठ दर्द, मोटापा और अन्य स्वास्थ्य समस्याएं लगातार बढ़ती हुई दिखायी दे रही हैं। वहीं, टीवी स्क्रीन के सामने बैठकर या लेट कर घंटों समय बिताना भी गर्दन में दर्द पीठ में दर्द और आंखों से जुड़ी समस्याओं की वजह बन रहा है। (Easy Tips to stay Healthy In Hindi)

2/5

दुनियाभर में बढ़ रही है लाइफस्टाइल डिजिजेज

वहीं, लम्बे समय तक एक जगह पर बैठे रहने से लोगों में लाइफस्टाइल डिजिजेज का रिस्क भी बहुत अधिक बढ़ गया है। बढ़ा हुआ शुगर लेवल, बेली फैट, मोटापा और हाई ब्लड प्रेशर लेवल जैसी बीमारियां दुनियाभर में हेल्थ बर्डन बढ़ा रही हैं। लेकिन, इस तरह की समस्याओं के बढ़ने के पीछे एक बड़ी वजह लोगों की भागदौड़ भरी लाइफस्टाइल और समय की कमी है। काम के बीच लोग खुद को एक्टिव नही रख पाते हैं कई ऐसी गलतियां भी कर बैठते हैं जिसकी वजह से उनका वजन बहुत अधिक बढ़ जाता है। अगर आप की भी समस्या ऐसी ही है तो आज से फॉलो करें ये आसान टिप्स, जिनमें समय और मेहनत तो ज्यादा नहीं लगेगी पर आप आसानी से खुद को हेल्दी रख सकेंगे  Also Read - हार्ट अटैक के खतरे को कम करती है ब्लैक टी, जानें दिल को इससे मिलने वाले फायदों के बारे में

3/5

रोजाना सोएं भरपूर नींद

इस बात की पूरी कोशिश करें कि आपको रोजाना रात में भरपूर नींद सोने मिले। अच्छी नींद सोने से तनाव कम होता है और इससे शरीर को रिकवरी में भी मदद होती है। वहीं, 7-8 घंटे की नींद सोने से शरीर की कार्यप्रणालियों में भी सुधार होता है। जिससे आप बेहतर महसूस करते हैं और वजन को बढ़ने से रोकने में मदद होती है।

4/5

हेल्दी खाना खाएं

यह एक ऐसी आदत है जो आपकी अधिकांश हेल्थ प्रॉब्लम्स से छुटकारा पाने में मदद कर सकती है। इसीलिए, अपनी डाइट को हेल्दी बनाए और उसमें हेल्दी बदलाव करें। छोटे-छोटे पोर्शन में खाना, डाइटरी फाइबर से भरपूर फूड्स खाना, अधिक मात्रा में पानी पीना और तला-भुना खाने की बजाय नट्स, चने और फ्रूट्स खाने जैसी छोटी-मोटी आदतों से भी आपको बहुत फायदा हो सकता है।  Also Read - Fruit या फिर Fruit Juice दोनों में कौन ज्यादा फायदेमंद! जानें वजन घटाने के लिए कौन ज्यादा बेस्ट

5/5

केवल 10-15 मिनट करे एक्सरसाइज

क्या आप जानते हैं कि घंटों जिम में पसीना बहाए बिना भी आप हेल्दी बन सकते हैं। जी हां, रोज केवल 10-15 मिनट की स्ट्रेचिंग करने और खाना खाने के बाद अपने आसपास की जगह पर ही 10 मिनट वॉक करने से भी आपको खाना पचाने के साथ-साथ कैलोरी बर्न करने में मदद होती है।