Sign In
  • हिंदी

मेनोपॉज के बाद भी रहना है स्वस्थ, तो डाइट में ये चीजें जरूर होनी चाहिए

मेनोपॉज की अवस्था में शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं, जिससे महिलाओं को तनाव, मूड स्विंग्स और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

Written by Anshumala | Published : December 13, 2018 10:51 AM IST

1/5

What Should Women Eat During Menopause 1

मेनोपॉज की अवस्था में शरीर में कई प्रकार के बदलाव होते हैं, जिससे महिलाओं को तनाव, मूड स्विंग्स और वजन बढ़ने जैसी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस दौरान आपको अपने खान-पान का विशेष ख्याल रखना चाहिए जिससे आप मेनोपॉज के कारण शरीर में दिखने वाले बदलावों के असर को कम करने में मदद करते हैं। इन बदलावों का आप कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करके दूर कर सकती हैं।

2/5

What Should Women Eat During Menopause 2

ओमेगा-3 फैटी एसिड- इसके सेवन से हॉट फ्लैश, एंग्जायटी आदि की परेशानी कम होती है। यही कारण है कि आपको मेनोपॉज की अवस्था में अपनी डाइट में ओमेगा-3 फैटी एसिड युक्त साल्मन, कॉड लिवर ऑयल को शामिल करना चाहिए।  Also Read - डायबिटीज कंट्रोल वाले 7 आयुर्वेदिक उपाय

3/5

What Should Women Eat During Menopause 3

फल और सब्जियां- मेनोपॉज के दौरान ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस, सूजन की समस्या पैदा हो जाती है। इससे ऑस्टीयोपोरोसिस की भी परेशानी पैदा होने का खतरा रहता है इसलिए फल और सब्जियों का सेवन करना मेनोपॉज के दौरान लाभकारी होता है।

4/5

What Should Women Eat During Menopause 4

सोया- सोया प्रोडक्ट्स फाइटोएस्ट्रोजन का प्राकृतिक स्रोत होते हैं। सोया प्रोडक्ट्स हार्मोन्स को संतुलित करने का काम करते हैं इसलिए इनका सेवन करना उपयोगी होता है। Also Read - सर्दियों में ठंडे पानी से नहाने से हो सकती हैं कई जानलेवा बीमारियां, जानें ठंड में कैसे पानी से नहाना चाहिए

5/5

What Should Women Eat During Menopause 5

कैल्शियम- मेनोपॉज की अवस्था में कैल्शियम युक्त दूध का सेवन करना लाभकारी होता है। दूध, बादाम, फिश, पालक आदि में पर्याप्त मात्रा में कैल्शियम होता है। रोजाना इन कैल्शियम युक्त खाद्य पदार्थों का सेवन करने से हड्डियां मजबूत होती हैं और मेनोपॉज के दौरान कमजोरी की समस्या पैदा नहीं होती है।