• हिंदी

Breast Care Tips: हर महिला को पता होने चाहिए ब्रेस्ट को हेल्दी रखने के ये 5 तरीके, पांचवा तरीका जरूर जानिए

ब्रेस्ट को आकर्षक बनाने से ज्यादा जरूरी होता है उन्हें हेल्दी रखना। क्योंकि महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर और उससे जुड़ी बीमारियां बहुत ही आम हो चली हैं। आइए जानते हैं ब्रेस्ट की देखभाल करने के उपाय क्या हैं।

Written by Atul Modi | Published : August 20, 2021 6:03 PM IST

1/6

ब्रेस्ट को हेल्दी रखने के उपाय

ब्रेस्ट कैंसर लंबे समय से चिंता का विषय रहा है, हालांकि हाल के दिनों में ब्रेस्ट कैंसर के प्रति जागरूकता बढ़ी है; खासकर महिलाओं ने अपने ब्रेस्ट हेल्थ के प्रति काफी गंभीर हैं। लेकिन अभी भी अधिकांश महिलाएं ऐसी हैं जो ब्रेस्ट हेल्थ के प्रति गंभीर नहीं है, जबकि कुछ बुनियादी बातें हैं जिस को ध्यान में रखकर अपने ब्रेस्ट की देखभाल की जा सकती है। इसके लिए आपको किसी तरह के खर्च की आवश्यकता नहीं है। सामान्य तौर पर सही डाइट, एक्सरसाइज और नियमित रूप से अपने ब्रेस्ट की जांच कर ब्रेस्ट कैंसर जैसी जानलेवा बीमारियों से खुद को बचाया जा सकता है। आइए जानते हैं ब्रेस्ट को हेल्दी रखने के उपाय क्या-क्या हैं।

2/6

मॉइस्चराइज

अपने स्तनों पर थोड़ा सा मॉइस्चराइजर लगाने में आपको बस एक मिनट का समय लगेगा। दरअसल, स्तनों और निपल्स के आसपास की त्वचा पतली और संवेदनशील होती है। उन्हें थोड़ी अतिरिक्त देखभाल की आवश्यकता होती है और मॉइस्चराइजर की एक मोटी परत लगाने से आप ड्राईनेस और ब्रेस्ट पेन को रोक सकते हैं। अगर आपको क्रीम लगाने के बाद कोई लालिमा या रैशेज नजर आता है तो उसे दोबारा इस्तेमाल न करें और कुछ और ट्राई करें। Also Read - हल्दी वाला दूध सबके लिए नहीं है फायदेमंद, इन 4 तरह के लोगों के लिए जहर समान है यह आयुर्वेदिक ड्रिंक

3/6

मालिश

ब्रेस्ट के आस-पास कई लिम्फ नोड्स होते हैं, जो लिम्फ नामक तरल पदार्थ ले जाते हैं। यह द्रव कई प्रकार की बीमारियों के विकास के जोखिम को कम करने में मदद करता है। मालिश से अलग-अलग दिशाओं में लिम्फ को स्टिमुलेट (उत्तेजित) करने में मदद मिलती है। लोशन लगाने के बाद कुछ मिनट के लिए अपने स्तनों को अपने हार्ट की तरफ मालिश करें। मालिश आपको आराम और तनावमुक्त करने में भी मदद करती है।

4/6

विटामिन का सेवन करें

अध्ययनों से पता चलता है कि विटामिन डी का कम सेवन महिलाओं में स्तन कैंसर का एक कारण हो सकता है। शोध से यह भी पता चलता है कि उच्च विटामिन डी का स्तर स्तन कैंसर से निदान होने के बाद जीवित रहने की संभावना को बढ़ाता है। तो, किसी भी मामले में ब्रेस्ट हेल्थ के लिए विटामिन डी का सेवन आवश्यक है और आपको इसे हर दिन प्राप्त करने का प्रयास करना चाहिए। जब आप धूप में जाएं तो सनस्क्रीन लगाएं और विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करें।  Also Read - रिश्ते में खोया विश्वास पाना है वापस, तो जरूर फॉलो करें ये आसान से टिप्स

5/6

काले अंगूर का सेवन करें

स्वस्थ भोजन बहुत जरुरी है। लेकिन जहां ब्रेस्ट हेल्थ की बात आती है तो काले अंगूर स्तन कैंसर के खतरे को कम करने में मदद कर सकते हैं। अंगूर की त्वचा में कैंसर विरोधी गुण होते हैं जो आपके ब्रेस्ट की त्वचा को कैंसर का कारण बनने वाले नुकसान से बचा सकते हैं। इसलिए, अपने स्तनों को स्वस्थ रखने के लिए नियमित रूप से कुछ अंगूर खाएं। इसके अलावा, अपने आहार में कुछ फोलिक एसिड शामिल करें।

6/6

सही ब्रा का चुनाव करें

अपने लिए सही साइज की ब्रा लें। यह बहुत ही सामान्य बात लग सकती है मगर आपको यह जानकर हैरानी होगी कि ज्यादातर महिलाएं गलत साइज की ब्रा पहनती हैं। जब आपके स्तनों को पर्याप्त सहारा नहीं मिलता है तो टिशूज में खिंचाव होता है, इसलिए हर साल अपने ब्रेस्ट का साइज मापें और अपने लिए सही साइज की ब्रा खरीदें। Also Read - सुबह पेट साफ होने को आसान बनाती है ये किशमिश, जानिए किशमिश से कब्ज का उपचार!