रात भर एसी चलाकर सोने से होते हैं ये 5 नुकसान

अगर आपको बार-बार सर्दी-खांसी, बदन दर्द हो रहा है तो संभल जाइए! कहीं आपकी ये गलती ही आपके तकलीफ का कारण तो नहीं-

1 / 6

Sleeping In Hindi

गर्मियों के दिनों में कई लोगों को एसी के बिना नींद ही नहीं आती है। मेट्रो शहरों में लगभग हर घरों में लोग पूरी रात एसी चलाकर सोते हैं। आपको बता दें कि एसी में बहुत देर तक सोने से यह आपके स्वास्थ्य के लिए बहुत खतरनाक है। जनरल फिजिशियन डॉ. सुब्रोतो दास यहां इससे होने वाले नुकसान के बारे में बता रहे हैं।

2 / 6

Aches-and-pains In Hindi

दर्द : जब आप एसी में सोते हैं रात में कमरे का तापमान इतना कम हो जाता है कि आपके शरीर को असुविधा होने लगती है। बहुत कम तापमान की वजह से सिर में और पीठ में दर्द होने लगता है।

3 / 6

Breathing-problems In Hindi

सांसों से जुड़ी दिक्कत : अगर समय समय पर आप अपने एसी की सफाई नहीं करते हैं तो जान लीजिये कि ऐसी अवस्था में उसमें बैक्टीरिया और फंगस पनपने लगते हैं। जिस वजह से आपको सांसों से जुड़ी कई दिक्कतें हो सकती हैं।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Dry-skin In Hindi

ड्राई स्किन : एयर कंडीशनर, कमरे में मौजूद हवा में से सारी नमी को सोख लेता है जिस वजह से आपके स्किन की नमी भी खत्म होने लगती है। यही वजह है कि देर तक एसी में बैठे रहने के कारण या रात भर एसी में सोने पर कई लोगों की स्किन ड्राई हो जाती है और उनमें खुजली होने लगती है।

5 / 6

Cold In Hindi

सर्दी : कमरे का तापमान बहुत ज्यादा कम होने पर आपको सर्दी भी लग सकती है। कई लोग तो 16 डिग्री सेल्सियम के तापमान पर एसी को सेट कर देते हैं। इतने कम तापमान पर सोने से सुबह उठते ही आपको जुकाम हो सकता है।

6 / 6

Fatigue In Hindi

थकान : जब आप एसी चलाते हैं तो उस दौरान घर की सारी खिड़कियां दरवाजे बंद कर देते हैं जिस वजह से बाहर की फ्रेश एयर रूम के अंदर आ ही नहीं पाती है। वेंटिलेशन ना हो पाने के कारण और ताज़ी हवा ना मिलने के कारण शरीर में थकान होने लगती है।