• हिंदी

Cumin Seeds Benefits : जीरे का यूं करें इस्तेमाल, कई रोगों को करता है दूर

जीरे के बीज का लाभ उठाने के लिए घरेलू उपचार में इसका उपयोग करने का सही तरीका जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है। जानें, किस तरह से जीरा सेहत (jeera benefits) के लिए हेल्दी होता है।

Written by Anshumala | Updated : December 3, 2019 8:51 PM IST

1/5

Cumin Seeds For Health Related Problems 1

जीरे के बीज (jeera benefits in hindi) का भारतीय खानपान में काफी इस्तेमाल किया जाता है। भोजन के स्वाद को बढ़ाने के अलावा, जीरा का बीज बहुत सारे घरेलू उपचारों में भी उपयोग किया जाता है। यह कई स्वास्थ्य लाभ (Cumin Seeds Benefits)भी प्रदान करता है। जीरे के बीज आयरन, मैग्नीशियम, कैल्शियम, फॉस्फोरस और विटामिन बी 1 का समृद्ध स्रोत है। बीज में कॉपर, जिन्क और पोटैशियम जैसे मिनरल्स भी होते हैं। रोजाना एक चम्मच जीरा का सेवन शरीर की पोषक आवश्यकताओं को पूरा कर सकता है। जीरे का बीज का लाभ उठाने के लिए घरेलू उपचार में इसका उपयोग करने का सही तरीका जानना बहुत महत्वपूर्ण होता है।

2/5

Cumin Seeds For Health Related Problems 2

पाचन करता है बेहतर: पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए, जीरे का बीज (jeera benefits) सबसे अच्छा घरेलू उपचार होता है। बीज में थाइमोल कम्पाउंड होता है, जो पाचन तंत्र में सैलिवरी ग्लैंड को उत्तेजित करता है। पाचन तंत्र को मजबूत करने के लिए, 1 कप पानी लें और उसमें 1 चम्मच जीरा मिलाएं। फिर मिश्रण को उबाल लें। बीज को फ़िल्टर कर लें और एक दिन में तीन बार उस पानी का सेवन करें। Also Read - आंतों की गहराई से सफाई के लिए रोजाना 2 मिनट करें ये 5 योगासन, शरीर की सारी गंदगी हो जाएगी बाहर

3/5

Cumin Seeds For Health Related Problems 3

कब्ज की समस्या से बचाव: जीरे के बीज कब्ज की समस्या को कम करता है। बीज में फाइबर होता है, जो गैस्ट्रोइंटेस्टाइनल ट्रैक्ट की गतिविधि को बढ़ावा देता है। कब्ज की समस्या को कम करने के लिए जीरे के बीज का उपयोग करने के लिए, 1 बड़ा चम्मच भुना जीरा ले और उन्हें पीस लें। फिर पाउडर को पानी और शहद के साथ मिलाएं और इसे नियमित रूप से खाली पेट सेवन करें।

4/5

Cumin Seeds For Health Related Problems 4

अस्थमा और सर्दी-खांसी से बचाव: घर पर सर्दी-खांसी का इलाज करने के लिए जीरे के बीज का सेवन सबसे अच्छे घरेलू उपचारों में से एक है। एंटी-बैक्टीरिया और एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण की उपस्थिति होने के कारण बीज अस्थमा और सर्दी-जुकाम की समस्या को प्रभावी ढंग से कम करता है। अस्थमा और सर्दी-जुकाम के लक्षणों को कम करने के लिए, 1 गिलास में एक चम्मच जीरा मिलाएं। फिर मिश्रण को उबला लें और उसमें अदरक डालें। इस मिश्रण को फिल्टर कर लें और दिन में दो बार इस पानी का सेवन करें। Also Read - शरीर में भरे हुए बैड कोलेस्ट्रॉल को बाहर कर देगा ये फल

5/5

Cumin Seeds For Health Related Problems 5

इन्सोम्निया की समस्या हो दूर: नींद को बेहतर करने में भी यह मदद करता है, क्योंकि इसमें मेलाटोनिन नामक एक यौगिक होता है, जो नींद को प्रेरित करने वाले केमिकल के उत्पादन में वृद्धि के लिए फायदेमंद होता है। इन्सोम्निया के लक्षणों को कम करने के लिए, जीरा पाउडर के साथ मैश किया हुआ केले का पेस्ट मिलाएं। सोने से पहले इस पेस्ट को खाएं। यह आपको अच्छी नींद लेने में मदद करेगा।