Sign In
  • हिंदी

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर सबसे पहले पैरों में दिखते हैं ये 4 बदलाव, जानिए पैरों में कोलेस्ट्रॉल के लक्षण

Signs of High Cholesterol in Legs: कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर आपकी बॉडी से कई तरह के संकेत मिलते हैं। लेकिन जब कोलेस्ट्रॉल बढ़ता है तो आपके पैरों में भी कुछ संकेत दिखाई दे सकते हैं।

Written by Atul Modi | Updated : December 8, 2022 7:01 AM IST

1/5

पैरों में कोलेस्ट्रॉल के लक्षण - High Cholesterol Symptoms In Legs

खराब जीवनशैली विभिन्न स्वास्थ्य समस्याओं का कारण बनते हैं हाई कोलेस्ट्रॉल उन्हीं में से एक है। कोलेस्ट्रॉल दो तरह के होते हैं, पहला गुड कोलेस्ट्रॉल और दूसरा बैड कोलेस्ट्रॉल। कोलेस्ट्रॉल एक मोम और वसा जैसा पदार्थ है, जो कोशिका झिल्ली, विटामिन डी और हार्मोन के संतुलन के निर्माण के लिए लिवर के माध्यम से निर्मित होता है, यह आमतौर पर गुड कोलेस्ट्रॉल होते हैं। लेकिन जब कोलेस्ट्रॉल उच्च वसा और कम प्रोटीन वाले लिपोप्रोटीन के साथ मिलकर लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन बनाते हैं, तो यह शरीर के लिए हानिकारक होते हैं। इसे ही बैड कोलेस्ट्रॉल कहते हैं। यह समस्या तब उत्पन्न होती है जब आपका आहार अनहेल्दी फैटी फूड से युक्त होता है और जब आप किसी तरह का वर्कआउट नहीं करते हैं तब आपकी धमनियों में एलडीएल कोलेस्ट्रॉल बनना शुरू हो जाता है। जिसके कारण धमनियों में रुकावट पैदा होने लगती है, जो आगे चलकर हार्ट अटैक और स्ट्रोक का कारण बनता है। कोलेस्ट्रॉल बनने की सबसे खराब बात यह है कि इसके लक्षण बहुत देर में दिखाई देते हैं, जब तक की स्थिति आप की पहुंच से बाहर ना हो जाए। लेकिन पैरों में कोलेस्ट्रॉल के लक्षण (High Cholesterol Symptoms In Legs) जल्दी दिखाई देते हैं। पैरों में दिखने वाले कोलेस्ट्रॉल के लक्षण क्या है आइए जानते हैं।

2/5

पैरों में दर्द - High Cholesterol Symptoms Leg Pain

कोलेस्ट्रॉल बढ़ने पर जब पैरों की नसें ब्लॉक होने लगती हैं तो पर्याप्त मात्रा में ऑक्सीजन युक्त खून का बहाव कम हो जाता है। जिसके कारण आपके पैर भारी होने लगते हैं। अधिकांश लोग हाई कोलेस्ट्रॉल में पैरों में जलन की शिकायत करते हैं।  Also Read - हल्दी वाला पानी पीने के 7 बेहतरीन फायदे

3/5

पैरों में ऐंठन - High Cholesterol Symptoms Leg Cramps

पैरों में ऐंठन तब होता है जब आप सो रहे होते हैं यह एक और हाई कोलेस्ट्रॉल के लक्षण है जो पैरों की धमनियों में ब्लॉकेज के कारण होता है। पैरों में ऐंठन आमतौर पर तलवों और अंगूठे में देखने को मिलता है। पैरों में ऐंठन तब और ज्यादा खतरनाक हो जाता है जब आप सो रहे होते हैं।

4/5

पैरों का ठंडा रहना - High Cholesterol Symptoms Cold Feet

सर्दियों में पैरों का ठंडा होना आम बात है, लेकिन अगर हमेशा आपके पैर ठंडे रहते हैं तो यह कोलेस्ट्रॉल के बढ़ने का संकेत हो सकता है। अगर कोलेस्ट्रॉल बढ़ रहे हैं तो ऐसी स्थिति में गर्मी के दिनों में भी आपके पैर ठंडे हो सकते हैं। लक्षणों को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए और चिकित्सक की सलाह लेनी चाहिए।  Also Read - अब आधुनिक और पारंपरिक चिकित्सा पद्धति से होगा गंभीर रोगों का उपचार, देशभर के अस्पतालों में बनेगा 'इंटीग्रेटिव मेडिसिन विभाग'

5/5

पैरों की त्वचा के रंगों में बदलाव - Cholesterol Symptoms Leg Color

रक्त के प्रवाह में कमी के कारण पैरों के नाखूनों और त्वचा के रंग में बदलाव देखा जा सकता है। यह मुख्य रूप से इसलिए होता है क्योंकि पोषक तत्वों और ऑक्सीजन को ले जाने वाले खून के प्रवाह में कमी के कारण कोशिकाओं को सही पोषण नहीं मिल पाता है। ऐसी स्थिति में त्वचा बहुत ज्यादा टाइट और पैरों के नाखून मोटे हो सकते हैं।