हिचकी आने से हैं परेशान, तो जरूर ट्राई करें ये 7 घरेलू नुस्खे

किसी-किसी को लगातार हिचकी आती रहती है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसे किसी भी उम्र के लोगों को दो-चार होना पड़ सकता है। जानें, हिचकी दूर करने के घरेलू नुस्खे।

1 / 8

Tips To Cure Hiccups 1

कई बार खाने के दौरान या खाने के बाद हिचकी आने लगती है। किसी-किसी को लगातार हिचकी आती रहती है। यह एक ऐसी समस्या है, जिसे किसी भी उम्र के लोगों को दो-चार होना पड़ सकता है। जानें, लगातार हिचकी आने पर आपको क्या करना चाहिए।

2 / 8

Tips To Cure Hiccups 8

कैमोमाइल- कैमोमाइल भी हिचकी रोकने का एक बहुत प्रभावी उपाय होता है। कैमोमाइल में मसल्स-रिलैक्सेंट गुण होते हैं, जो डायफ्राम में संकुचन को कम करने में मदद करता है। इससे हिचकी रुक जाती है। एक कप पानी में कैमोमाइल डालें, फिर उस पानी को धीरे-धीरे पिएं। ऐसा करने से हिचकी कम हो जाती है।

3 / 8

Tips To Cure Hiccups 7

चीनी- हिचकी के लिए चीनी सबसे आसान घरेलू उपाय है। चीनी खाने से वेगस नर्व उत्तेजित होते हैं, जिससे हिचकी रोकने में मदद मिलती है। चीनी को 5 मिनट तक मुंह में रखें जब तक वह पूरी तरह ना घुल जाए। फिर उस पानी को निगल जाएं। ऐसा करने से थोड़ी देर में हिचकी रुक जाएगी।

Advertisement
Advertisement
4 / 8

Tips To Cure Hiccups 4

पीनट बटर खाएं- पीनट बटर बहुत ही पौष्टिक बटर है, जिसका हर किसी को सेवन करना चाहिए। यदि आप नियमित रूप से पीनट बटर का सेवन करते हैं, तो इससे हिचकी की समस्या दूर की जा सकती है। जब यह आपके दांत और जीभ से होते हुए खाने की नली में उतरता है, तो इससे सांस लेने की क्रिया भी प्रभावित होती है और यह हिचकी रोकती है।

5 / 8

Tips To Cure Hiccups 2

पानी पिएं- पानी से आप कई तरह के रोगों को दूर कर सकते हैं। यह शरीर को हाइड्रेट तो रखता ही है, साथ ही त्वचा में नमी बरकरार रखता है। अगर आपको हिचकी आती है तो आपको एक गिलास पानी का सेवन करना चाहिए। आप चाहे तो इसमें थोड़ा सा नमक भी डाल सकते हैं।

6 / 8

Tips To Cure Hiccups 3

नींबू का रस- विटामिन सी से भरपूर नींबू का इस्तेमाल कई तरह के घरेलू और रामबाण उपचारों में किया जाता है। यदि आपको किसी वजह से हिचकी आ रही है, तो नींबू चबाकर भी हिचकी रोक सकते हैं। नींबू का एक चौथाई टुकड़ा काट कर मुंह में डालें। फौरन हिचकी में आराम आ जाएगा। इसके अलावा हिचकी को दूर करने के लिए आप एक चम्मच नींबू के रस में थोड़ा शहद डालकर पी सकते हैं। आपको बहुत ही लाभ मिलेगा। आप केवल शहद खाकर भी हिचकी को रोक सकते हैं।

7 / 8

Tips To Cure Hiccups 6

सेब का सिरका- सेब के सिरके का इस्तेमाल कई रोगों के उपचार में किया जाता है। हिचकी दूर करने के लिए सिरके का खट्टा स्वाद आपकी बहुत ही सहायता करता है। जब आपको हिचकी आए तो आप एक चम्मच सिरके का सेवन करें। आपको बहुत ही लाभ मिलेगा।

8 / 8

Tips To Cure Hiccups 5

काली मिर्च- कोल्ड और कफ के अलावा पाचन के लिए गुणकारी काली मिर्च को आप हिचकी दूर करने के लिए भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए आप दो या तीन काली मिर्च के दाने लेकर उसमें थोड़ी मिश्री मिलाएं। अब इसे चबाकर इसका रस चूसें। यह उपया हिचकी के सबसे कारगर घरेलू उपायों में से एक है।