बच्चों को खांसी में बार-बार दवा देने से बेहतर हैं ये घरेलू उपाय

1 / 7

Kids-coughing-cause

मौसम बदलते ही बच्चों में एक समस्या सामान्य तौर पर देखी जाती है। उस समस्या का नाम है खांसी। यह मौसम का असर और साफ-सफाई में लापरवाही दोनों के कारण हो सकती है। पर छोटे बच्चोंं को बार-बार दवा देने से बेहतर है कि आप उसके लिए घरेलू उपाय अपनाएं। क्योंाकि बाजार में मिलने वाली खासी की दवाओं में केमिकल्सब मिले होते हैं, जो छोटे बच्चोंर की सेहत के लिए ठीक नहीं। अगर आपके बेबी को भी हो रही है बार-बार खांसी, तो अपनाएं ये घरेलू उपाय।

2 / 7

Kids-dry-cough

क्यों होती है खांसी? बदलते मौसम में खांसी होना आम बात है। खांसी एलर्जी, वायरल संक्रमण या बैक्टीरियल जैसी कई स्थितियों का लक्षण हो सकता है। इसलिए इसका इलाज करना बहुत ही जरूरी है। खासतौर से अगर छोटे बच्चों को खांसी हो जाए तो वे ठीक से खाना भी नहीं खा पाते। इसलिए यह जरूरी है कि सर्दियों का मौसम शुरू होते ही बच्चोंं के कपड़ों, खानपान और साफ-सफाई का बहुत ध्यान रखें।

3 / 7

Honey-cough-remedy

शहद - सिर्फ शहद चाटना भी खांसी दूर करने का प्रभावी उपाय है। रात को सोने से पहले 1 चम्मच शहद पिएं। इसके एंटी-बैक्टीरियल तत्व खांसी से जल्द राहत दिलाते हैं। बच्चों की खांसी के लिए शहद सबसे अच्छा घरेलू उपाय माना जाता है। शहद का मीठा स्वाद लार बनाने में मदद करता है और लार की अतिरिक्त मात्रा बलगम को पतला करने में सहायता करती है। परंतु डेढ़ साल से छोटे बच्चेी को शहद नहीं देना चाहिए।

Advertisement
Advertisement
4 / 7

Ginger-and-Honey-cough-remedy

अदरक - अदरक में एंटीवायरल गुण पाया जाता है, जो सामान्य सर्दी और खांसी से लड़ने के लिए एक उत्कृष्ट उपाय है। अदरक का स्वालद बहुत तेज होता है, इसलिए इसे बच्चे को देने से पहले थोड़ा शहद इसमें मिला सकते हैं। इसके साथ एक-दो चम्म च गुनगुना पानी भी मिलाया जा सकता है।

5 / 7

Lemon-cough-remedy

नींबू - नींबू में उपचारात्मक गुण होते हैं जो बीमारी और मुक्त कणों से लड़ने के लिए शरीर की प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम में सुधार करने में मदद करते है। खांसी को दूर करने के लिए शहद के साथ नींबू का रस दिया जा सकता है। यदि बच्चे को नींबू का स्वाद पसंद है तो उसे नींबू का टुकड़ा चूसने के लिए दे सकते हैं।

6 / 7

Turmeric-milk-cough-remedy

दूध और हल्दी - हल्दी और दूध सूखे गले, गले में दर्द और नाक बहने में तत्काल राहत प्रदान करता है। यह बच्चों में खांसी के लिए सबसे अच्छे प्राकृतिक उपचारों में से एक है। इसके लिए आप एक गिलास गर्म दूध में हल्दी का पाउडर मिलाइए और सोने से पहले अपने बच्चे को दीजिए। हल्दी में एंटीसेप्टिक गुण होते है जो वायरल संक्रमण के इलाज में मदद करती है।

7 / 7

Apple-cider-vinegar-cough-remedy

सेब का सिरका - सेब के सिरके में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं, जो शरीर में रोगजनकों को मार सकते हैं। सिरका रोगाणुओं को मार सकता है, जो संक्रमण और गले में दर्द का कारण बनता है। यह सूखी खांसी के लिए एक प्रभावी नेचुरल उपाय है। इसके लिए आप एक चम्मच सिरका में एक चौथाई चम्मच अदरक और शहद डालकर बच्चे को दे सकते हैं।