लिवर की दोस्त हैं ये पांच घरेलू चीजें

घर में मौजूद ये पांच चीजें लिवर की सेहत को दुरुस्तक रख हमें पांच सौ से ज्या दा बीमारियों से बचाती हैं।

1 / 6

Healthy-liver-food

हमारा लीवर हमारे शरीर में 500 से अधिक कार्यों को करने वाला सबसे बड़ा आंतरिक अंग है। इसलिए यह बेहद जरूरी है कि लिवर को बीमारियों से दूर रखा जाए और इसे स्वस्थ बनाए रखने के लिए सही आहार का सेवन किया जाए। नीचे दिए गए कुछ खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करने से लिवर को हेल्दीय रखने में मिलेगी मदद।

2 / 6

Turmeric-liver

हल्दी - हल्दी का एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण ऑस्टियोआर्थराइटिस और रूमेटोइड अर्थराइटिस के इलाज में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता हैं। इसके अलावा यह लिवर रोग में भी बहुत फायदेमंद है। हल्दी का इस्तेमाल भारतीय भोजन में रंग, स्वाद और न्यूट्रिएंट्स के लिए होता है। इसे जादुई मसाला कहा जाए तो गलत नहीं होगा। इसमें एंटीऑक्सीडेंट, एंटीइंफ्लेमेट्री, एंटीबैक्टेरियल गुण होते हैं जो लिवर एकदम दुरूस्त रखने में मदद करते हैं।

3 / 6

Ginger-liver

अदरक - अदरक लिवर को ऐसे तत्व देता है जिससे इसका काम की क्षमता बढ़ जाती है। अदरक एक शक्तिशाली सुगंधित जड़ी बूटी और विटामिन सी का एक अच्छा प्राकृतिक स्रोत है और इसमें कई तरह के खनिज पाए जाते हैं। यह भी एंटीऑक्सीडेंट गुणों का खजाना है। शोध में यह बात साबित हो चुकी है कि अदरक का प्रयोग आपके लीवर को तंदुरूस्त रखने मदद करता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

Lemon-liver

नींबू - विटामिन सी के समृद्ध स्रोत के रूप में, नींबू का रस शरीर को प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम की कमी से बचाता है। इसके लिए हर सुबह गर्म पानी के साथ आप नींबू के रस का सेवन कीजिए। इसे पीने से शरीर के पीएच संतुलन को बनाए रखने में मदद मिलती है। नींबू का पेट या पाचन को दुरूस्त करने के लिए कई बार आपके सामने सलाह के रूप में आया होगा। हर दिन की शुरुआत नींबू और गर्म पानी के साथ करने की सलाह दी जाती है। इसके अलावा यह लीवर की क्रियाओं को नींबू जमकर बूस्ट देता है।

5 / 6

Beetroot-for-liver

चुकंदर - चुकंदर का रस विटामिन सी का एक अच्छा स्रोत है। विटामिन सी एक एंटीऑक्सिडेंट है, जो आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली या इम्यून सिस्टम को बढ़ावा देने में सहायता करता है और कोशिकाओं को मुक्त कणों को नुकसान पहुंचाने से बचाता है। इसके अलावा खून को हीमोग्लोबिन और आपको हेल्थ की लालिमा देने वाला चुकंदर कई गुणों का खजाना है। कई तरह की बीमारियों से आपकी रक्षा के अलावा चुकंदर आपके लिवर को भी कई गुना अधिक ताकतवर बनाने में सहायता करता है।

6 / 6

Grapes-liver

अंगूर - लिवर को स्वस्थ रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन महत्वपूर्ण है और सबसे अच्छी चीज जो आपको ऐसा करने में मदद कर सकती है वह लहसुन है। लहसुन एलिसिन में समृद्ध है। यह एक एंटीऑक्सिडेंट है जो शरीर को ऑक्सीडेटिव डैमेज से बचाता है। एलिसिन मुख्य बायोएक्टिव कंपाउड है, जो से हानिकारक पदार्थों को दूर करता है।