Sign In
  • हिंदी

मस्से से हैं परेशानः जानें कारण और आसान इलाज

Written by Editorial Team | Updated : May 15, 2018 2:18 PM IST

1/5

मस्से का उपचार (5)

मस्से कई प्रकार के होते हैं, कुछ मस्से दर्दनाक होते हैं और समय के साथ बड़े भी होते जाते हैं। हीरानंदानी अस्पताल वासी की त्वचा रोग विशेषज्ञ, डॉ किरण गोडसे बता रही हैं मस्से के कारण और उपचार।

2/5

मस्से का उपचार (1)

मेडिकल की नजर से देखें तो मस्से के सामान्यता निम्न प्रकार होते हैं - सामान्य मस्सा, तलवे का मस्सा, फिलफोर्म मस्सा, मौजेएक मस्सा, गुप्तांग मस्सा आदि। सलोन, ब्युटीपार्लर, जिम और स्वीमिंगपूल जैसी जगह संक्रामक हो सकती है यहां से इसके फैलने का डर रहता है।  Also Read - शरीर से अपने आप दूर हो जाएंगी ये 5 बीमारियां, बस इस खास तरीके से खाने की आदत डाल लें बादाम

3/5

मस्से का उपचार (2)

मस्सों का इलाज संभव है। ज्यादातर मस्से बिना इलाज के ठीक हो जाते हैं। कभी-कभी कुछ मस्से जल्दी ठीक हो जाते हैं तो वहीं कुछ सालों का समय ले लेते हैं।

4/5

मस्से का उपचार (3)

इसका इलाज सामान्यतया सेलिसेसिक एसिड लगाकर, क्रियोथेरेपी, इलेक्ट्रोसर्जरी या लेजर के द्वारा किया जता है। Also Read - अगर आपकी इम्यूनिटी भी कमजोर है तो सुबह इस तरह खाएं लहसुन, दवाओं से भी जल्दी दिखेगा फायदा

5/5

मस्से का उपचार (4)

अगर हम घरेलू उपचार की बात करें तो इसके लिए गर्म पानी बेकिंग सोडा के साथ प्रयोग किया जाता है। पैरों के मस्से के लिए नियमित स्क्रब करके हटाया जा सकता है। सेलिसेसिक एसिड लगाकर भी मस्सों को हटाया जा सकता है। सेलिसेसिक एसिड को चेहरे में नहीं लगाना चाहिए, मस्से के बाहर एसि़ड न लगे इसका भी उपाय करना चाहिए।