इन 6 अनजान कारणों से भी हो सकता है हेपेटाइटिस

साफ सफाई की कमी से भी होता है हेपेटाइटिस। जानिये इसके अन्य कारण।

1 / 7

Hepatistis In Hindi 1

hepatitis B virus

2 / 7

Hepatistis In Hindi 2

इंजेक्शन न लगवाना – विकासशील देशों में इस बीमारी के लिए इंजेक्शन लगाए जाते हैं। इन इंजेक्शनों के न लगवाने से इस बीमारी का जोखिम हमेशा बना रहता है। साथ ही, संक्रमित सीरिंज से भी ये बीमारी एक व्यक्ति से दूसरे में पहुंच सकती है।

3 / 7

Hepatistis In Hindi 3

सफाई की कमी – हमारे देश में लाखों-करोड़ों लोग साफ-सफाई की कमी के साथ अपना जीवन जी रहे हैं। गंदगी उनके जीवन का हिस्सा हो चुकी है। और ऐसे ही माहौल में हेपिटाइटिस ए और ई फैलता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 7

Hepatistis In Hindi 4

बिना जांचें खून चढ़ाना – हांलाकि ऐसा शहरी इलाकों में तो नहीं होता लेकिन अभी भी बहुत से ग्रामीण इलाकों में खून की बिना जांच किये मरीज़ को चढ़ा दिया जाता है जिससे कि हेपेटाइटिस बी और सी का खतरा बढ़ जाता है। ग्लोबल पॉलिसी रिपोर्ट 2013 ने हेपेटाइटिस रोकने के लिए सुरक्षित रक्त आपूर्ति (सेफ ब्लड सप्लाई) को प्रचारित किया।

5 / 7

Hepatistis In Hindi 5

टैटू – टैटू बनाना इन दिनों फैशन में है लेकिन ये फैशन आपके लिए हेपेटाइटिस बी या सी वायरस का जोखिम बढ़ा सकता है। परमानेंट टैटू बनाने में नीडल यानी सुई की सहायता से त्वचा पर डिज़ाइन बनाया जाता है। अगर वो सुई या आसपास कोई और चीज़ संक्रमित है तो हेपेटाइटिस के वायरस टैटू बनवाने वाले के शरीर में पहुंच सकते हैं।

6 / 7

Hepatistis In Hindi 6

Pregnancy

7 / 7

Hepatistis In Hindi 7

Man and woman lying in bed, focus on feet