• हिंदी

अनिद्रा के 4 ऐसे कारण जिन्हें आप नहीं जानते होंगे

क्या आप जानते हैं कि अनिद्रा का खतरा महिलाओं को अधिक रहता है? जानिए क्यों

Written by Editorial Team | Published : August 21, 2017 12:58 PM IST

1/5

1sleep-apnea-1 Risk Factors That Could Make You An Insomniac

देर रात कॉफी पीने से नींद का प्रभावित होना एक अलग मामला है लेकिन क्या आप जानते हैं कि ऐज, जेंडर या किसी मेडिकल कंडीशन से भी आपको अनिद्रा का खतरा होता है? चेन्नई स्थित फोर्टिस हॉस्पिटल में कंसल्टेंट न्यूरोलॉजिस्ट डॉक्टर सतीश कुमार आपको अनिद्रा के कुछ जोखिम बता रहे हैं।

2/5

You-do-not-get-adequate-sleep Risk Factors That Could Make You An Insomniac

महिला होना- महिलाओं को अनिद्रा की अधिक समस्या हो सकती है क्योंकि मेनोपॉज के दौरान हार्मोनल चेंज होने से नींद के पैटर्न पर असर पड़ता है। इस दौरान बीच रात में पेशाब आने से भी नींद खराब होती है। इसी तरह गर्भावस्था में भी हार्मोनल चेंज होते हैं।  Also Read - Bollywood Celebs Cancer Death: Cancer ने छीनी इन सितारों की जिंदगी, लिस्ट में Irrfan Khan का भी नाम

3/5

You-are-insomniac1 Risk Factors That Could Make You An Insomniac

तनाव- क्या आपको रात को नकारात्मक विचार आते हैं? जॉब, रिलेशन आदि से जुड़े नकारात्मक विचारों से आपकी नींद पर असर पड़ सकता है।

4/5

Depressed-risk Factors That Could Make You An Insomniac

मानसिक समस्याएं- मानसिक स्वास्थ्य विकार जैसे तनाव और चिंता अक्सर लोगों में अनिद्रा के जोखिम को बढ़ाते हैं।  Also Read - Prostate Cancer Risk Factors: मां के पेट में बच्चे को ना मिले ये न्यूट्रिएंट तो हो सकता है प्रोस्टेट कैंसर, जानिए कौन से हैं वो जरूरी न्यूट्रिएंट

5/5

Old-man Risk Factors That Could Make You An Insomniac

उम्र- डॉक्टर के अनुसार, 60 साल की उम्र के बाद अनिद्रा का अधिक खतरा होता है क्योंकि उम्र बढ़ने के साथ नींद पैटर्न बदलने लगता है। हर साल बीतने के साथ-साथ अनिद्रा का खतरा बढ़ता चला जाता है।