• हिंदी

सुबह उठने के बाद ये 5 गलतियां करने वाले रहते हैं हमेशा बीमार, कमजोर हो जाता है शरीर का हर अंग

ये आदतें आपको मेंटली और फिजिकली बीमार बना सकती हैं। इसीलिए, इन्हें जल्द से जल्द छोड़ दें।

Written by Sadhna Tiwari | Updated : November 6, 2023 8:01 PM IST

1/6

बीमार बना देंगी सुबह की ये आदतें

हमारी अच्छी हेल्थ हमारी रोजमर्रा की आदतों पर निर्भर करती है। जैसे लोग कब उठते हैं कब सोते हैं या किस तरह की डाइट अपनाते हैं, यह सब उनके स्वास्थ्य पर असर डालता है। इसी तरह सिगरेट पीने की आदत या बहुत अधिक तला-भुना हुआ खाना खाने से भी लोगों के बीमार होने का खतरा बढ़ सकता है और आगे चलकर यह आदतें उन्हें कैंसर जैसी गम्भीर बीमारियों का भी शिकार बना सकती हैं। यहां पढ़ें कुछ ऐसी ही आदतों के बारे में जो लोग सुबह अक्सर करते हैं और इसका खामियाजा उन्हें अपनी हेल्थ को नुकसान पहुंचाकर भरना पड़ता है।

2/6

फोन देखना

आंख खुली नहीं की आपका हाथ पहुंच जाता है बेड के बगल में रखी टेबल पर जहां आपने रात में अपना फोन रख दिया था। सुबह उठते ही आप फोन चेक करते हैं और बहुत सारा समय बर्बाद हो जाता है, उसके बाद आपको थकान और सिर में भारीपन भी महसूस हो सकता है यानि की दिन की शुरूआत ही खराब होती है। Also Read - केवल महिलाओं में दिखते हैं हाई यूरिक एसिड बढ़ने के ये लक्षण, इग्नोर करना बढ़ा देगा बीमारी

3/6

नेेगेटिव बातें सोचना

सुबह उठने के बाद चिड़चिड़ापन या उदास महसूस करने वाले लोगों का दिन अच्छा नहीं जाता और ऐसे लोग अपना कोई काम ठीक से नहीं करते।

4/6

कसरत ना करना

एक्सरसाइज से जी चुराने वाले लोगों को हमेशा हेल्थ प्रॉब्लम्स का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे लोगों को मोटापा और क्रोनिक बीमारियों का खतरा भी हमेशा होता हैष Also Read - मानसिक बीमारियों में बहुत कारगर है ये 1 जड़ी-बूटी, शरीर का कण-कण हो जाता है ताकतवर!

5/6

खाली पेट घर से बाहर जाना

कई लोग सुबह जल्दबाजी में नाश्ता नहीं करते। ब्रेकफास्ट स्किप करने से उन्हें दिनभर कमजोरी महसूस हो सकती है।

6/6

बिना प्लानिंग काम करना

जो लोग बिना प्लान बनाए अपना काम स्टार्ट करते हैं, ऐसे लोगों को हमेशा तनाव, एंग्जायटी और बेचैनी महसूस होती है। यह सब उनकी मेंटल और फिजिकल हेल्थ पर असर डालता है और बीपी जैसी बीमारियां गम्भीर हो सकती हैं। Also Read - इस राज्य में फैला जापानी इंसेफेलाइटिस, एक दिन में सामने आए 30 मामले, जानें इस बुखार के लक्षण और बचाव