संगीत के साथ करें मेडिटेशन, सेहत को होंगे ये 4 लाभ

1 / 5

Benefits Of Listening Music Along With Meditation 1

जैसा कि हम सभी जानते हैं कि मेडिटेशन मानसिक स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। मेडिटेशन करने के लिए कई अलग-अलग तकनीक भी है। किसी को चॉकलेट मेडिटेशन पसंद होता है तो कोई मेडिटेशन के लिए योग का सहारा लेता है। आजकल लोग मेडिटेशन के लिए म्यूजिक का सहारा ले रहे हैं। इस तरह के मेडिटेशन में अलग-अलग प्रकार के म्यूजिक का सहारा लेते हुए मेडिटेशन किया जाता है। कई लोगों को यह मेल अटपटा लग सकता है लेकिन मेडिटेशन का यह प्रकार तनाव को दूर करने में काफी लाभदायक है। जानिए, मेडिटेशन करते हुए संगीत सुनने से आपको क्या फायदे मिल सकते हैं।

2 / 5

Benefits Of Listening Music Along With Meditation 2

तनाव करता है कम: तनाव व्यक्ति के दिमाग में होने वाले हार्मोनल बदलाव का परिणाम है। उन हार्मोन्स में कोर्टिसोल, एंडॉर्फिन, प्रोलाक्टिन प्रमुख हैं। इनमें होने वाले बदलाव के कारण ही व्यक्ति तनाव ग्रस्त होता है। मेडिटेशन के साथ संगीत का प्रयोग करने से व्यक्ति के भीतर तनाव से संबंधित हार्मोन्स का संतुलन बना रहता है इसलिए मेडिटेशन के साथ-साथ संगीत का होना अच्छा विकल्प हो सकता है।

3 / 5

Benefits Of Listening Music Along With Meditation 3

गहरे तरीके से मेडिटेशन करने में मदद करता है: मेडिटेशन तब तक सफल नहीं माना जा सकता है, जब तक व्यक्ति पूरी तरह से इनमें तल्लीन न हो जाए। अगर आप मेडिटेशन के दौरान संगीत सुनते हैं तो यह आपके बौद्धिक क्षमता और ध्यान लगाने की क्षमता को बढ़ाता है।

Advertisement
Advertisement
4 / 5

Benefits Of Listening Music Along With Meditation 4

भावनाएं होती हैं नियंत्रित: कई बार जब हम भावनात्मक रूप परेशान होते हैं और दिमाग में भावनात्मक उथल-पुथल चलती रहती है। इस अवस्था में व्यक्ति को अपनी भावनाओं पर नियंत्रण रखना बेहद जरूरी है, इसलिए मेडिटेशन के साथ संगीत का होना एक काफी अच्छा विकल्प है। संगीत आपको मानसिक रूप से स्वस्थ रखता है और दिमाग के उन हिस्सों में होने वाले रासायनिक उतार-चढ़ाव को संतुलित करने का काम करता है, जिसकी वजह से भावनाओं में बदलाव देखने को मिलते हैं।

5 / 5

Benefits Of Listening Music Along With Meditation 5

आती है अच्छी नींद: बहुत से ऐसे लोग है जिन्हें नींद संबंधित समस्याएं होती हैं। ऐसा सीधे तौर पर व्यक्ति का मानसिक रूप से स्वस्थ न होने की वजह से होती है। मेडिटेशन अच्छी नींद लाने में काफी सहायक होता है। अगर मेडिटेशन के साथ आपको संगीत का भी साथ मिले तो यह मेल और भी ज्यादा असरदार हो जाता है। म्यूजिक मेडिटेशन से आपका तनाव कम होता है जिसकी वजह से आप चैन की नींद ले पाते हैं।