• हिंदी

आर्टिफिशियल एयर फ्रेशनर की बजाय घर में लगाए ये महकते फूल!

घर को कीजिए गुलज़ार इन फूलों की खूश्बूू से।

Written by Editorial Team | Published : November 2, 2017 5:59 PM IST

1/6

Japakusum-or-hibiscus Hindi

आर्टिफ़ियल फ्रेशनर अच्छे होते हैं, लेकिन हवा में प्राकृतिक ताज़गी की जगह कोई भी नहीं ले सकता। फूलों की खूशबू आपके मूड को तुरन्त अच्छा कर सकती है। ये हैं कुछ फूल जिन्हें आप अच्छी महक और अच्छे मूड के लिए घर में ही उगा सकते हैं।

2/6

Night Jasmine Hindi

पारिजात: इस खूबसूरत झाड़ी पर रात में फूल खिलते हैं और सुबह फूलों की कालीन बिछ जाती। यह फूल दिखने में जितने सुंदर होते हैं इनकी खूशबू भी उतनी ही अच्छी होती है। Also Read - हर्निया के तेज दर्द से छुटकारा दिला सकते है ये देसी नुस्खे, ऐसे किया प्रयोग तो होगा जबरदस्त लाभ

3/6

Lilac Hindi

लाइलैक: यह फूल वसंत के मौसम में खिलता है और ये आसानी से घर पर उगाया जा सकता है। इसके लिए पर्याप्त धूप की ज़रूरत पड़ेगी। इसकी खुशबू आपके मूड को तुरन्त अच्छा बना देगी।

5/6

Jasmine Hindi

ट्यूबरोज़: इसे 'रजनीगंधा' भी कहा जाता है, इन्हें घर पर गमलों में आसानी से उगाया जा सकता है और इसकी प्यारी गंध का आनंद उठाया जा सकता है। इसके पौधों पर 2-3 साल तक सुगंधित फूल खिल सकते हैं।

6/6

Tuberrose

जैस्मीन: जूही, बेला, मोगरा से लेकर चमेली तक, कई प्रजातियों की एक विस्तृत श्रृंखला है जिन्हें आप अपने घर में लगा सकते हैं। ये पौधे बहुत तेज़ी से बढ़ते हैं और आसानी से गमलों में उगाए जा सकते हैं। Also Read - घर पर फ्री में कर सकते हैं वैक्स, चीनी-शहद के इस्तेमाल से मिनटों में पाएं सॉफ्ट और साफ स्किन