Sign In
  • हिंदी

डायबिटीज है तो ना खाएं ये 5 फल

आम, चीकू या संतरे। कौन-सा फल बढ़ा सकता है ग्लूकोज़ लेवल?

Written by Editorial Team | Updated : January 5, 2017 3:32 PM IST

1/6

Fruits Not To Eat In Diabetes

अगर आपको डायबिटीज है तो भी आप सभी प्रकार के फल खा सकते हैं लेकिन एक सीमित मात्रा में। डाइटिशन और नूट्रिशनिस्ट डॉ. नेहा सनवालका के अनुसार, ऐसा कोई फल नहीं जो डायबिटीक लोगों के लिए वर्जित हो लेकिन अगर आपको अनियंत्रित डायबिटीज है (जो 200 mg/dl या अधिक है और डायट पर ध्यान देने के बाद भी कम ज्यादा होती रहती है।) तो इन 5 फलों से तब तक परहेज करें जब तक कि आपका ब्लड शुगर नियंत्रण में न आ जाए।

2/6

Fruits Not To Eat In Diabetes Mangoes

आम- आम में ग्लिसरीन इंडेक्स 50 से अधिक होता है इसलिए सलाह दी जाती है कि आप ये फल न खाएं। अगर आपका ब्लड ग्लूकोज़ नियंत्रित है तो दिनभर में 50 ग्राम से अधिक आम न खाएं। साथ ही भोजन के बाद कभी भी आम नहीं खाएं, इससे ब्लड ग्लूकोज़ बढ़ सकता है।  Also Read - यूरिक एसिड कम करने के लिए क्या खाना चाहिए?

3/6

Fruits Not To Eat In Diabetes Bananas HIndi

केला- यह फल पोटैशियम और शुगर का अच्छा स्रोत है लेकिन अनियंत्रित डायबिटीज से पीड़ित लोगों को यह फल नहीं खाना चाहिए। अगर बल्ड ग्लूकोज़ नियंत्रण रेखा से नीचे है तो आप 50-100 ग्राम तक केला खा सकते हैं।

4/6

Fruits Not To Eat In Diabetes Custard-apple Hindi

सीताफल/शरीफ़ा (Custard apple)- यह फल ग्लूकोज़ से भरा हुआ है इसीलिए यह खून में शर्करा की मात्रा बढ़ा सकता है। भले ही आपकी डायबिटीज कंट्रोल में है पर यह फल बहुत कम मात्रा में ही खाएं।  Also Read - China: चीन के ग्वांगझू में बनाया गया विशाल क्वारंटाइन सेंटर, Watch Video

5/6

Fruits Not To Eat In Diabetes Grapes Hindi

अंगूर- आप अंगूर की जगह संतरा, मौसमी या चकोतरा जैसे खट्टे फलों का सेवन कर सकते हैं जो आपका ब्लड शुगर नहीं बढ़ाते और साथ ही इनमें पाए जानेवाले एंटी-ऑक्सिडेंट्स आपको फ्री-रैडिकल डैमेज से भी बचाते हैं। अगर आपका डायबिटीज नियंत्रण में है तो मुट्ठीभर (मध्यम आकार के 6-7) अंगूर खा सकते हैं।

6/6

Fruits Not To Eat In Diabetes Chickoos Hindi

चिकू- अनियंत्रित डायबिटीज के मरीज़ों को चिकू बिल्कुल नहीं खाना चाहिए। अगर मधुमेह नियंत्रण में है तो आप दिनभर में केवल 80 ग्राम चिकू ही खा सकते हैं। इससे अधिक मात्रा मंत इस फल का सेवन आपकी तकलीफें बढ़ा सकता है। Also Read - न्यासा देवगन के ब्यूटी सीक्रेट्स