सेहत का शुभचिंतक है काजू, इसे रखें साथ-साथ

1 / 7

Cashew-nuts-benefits-in-hindi-1

ड्राईफ्रूट्स में सबसे टेस्टी लगता है काजू। फल के भीतर से गुठली के रूप में निकलने वाला काजू ही सूखे मेवे के तौर पर इस्तेकमाल किया जाता है। यह इतना स्वामदिष्टह होता है कि इसे मिठाई और स्‍नेक्सर दोनों तरह से इस्ते माल किया जाता है। काजू की कीमत भी अन्य ड्राईफ्रूट्स की तुलना में ज्यादा होती है, लेकिन यह सेहत के लिए फायदेमंद भी काफी ज्यादा है।

2 / 7

Wheat-flour-laddoo-cashew

मिठाई से मेवे तक - काजू का इस्तेमाल स्वीट डिश से लेकर कई तरह की मिठाइयों में किया जाता है। कई रेसिपीज में ग्रेवी बनाने के लिए भी काजू का इस्तेमाल होता है। काजू जिस भी डिश में होता है, उसका स्वाद कई गुना बढ़ा देता है। काजू कतली बच्चों और बड़ों को विशेष रूप से पसंद आती है।

3 / 7

Cashew-nuts-storage

रख सकते हैं लंबे समय तक - काजू पूरे साल उपलब्ध रहता है और अगर इसे ठीक तरीके से स्टोर किया जाए तो यह लंबे वक्त तक खराब भी नहीं होता।

Advertisement
Advertisement
4 / 7

Cashew-nut-is-good-for-health

नहीं बढ़ता वजन - अगर आप सीमित मात्रा में काजू खाती हैं तो इससे आपको अपना वजन काबू में रखने में भी मदद मिलेगी। काजू में डाइटरी फाइबर होता है, जिससे यह आपको खाना पचाने में सहयोग करता है। इससे शरीर में एक्सेस फैट जमा नहीं होता और वजन कंट्रोल में बना रहता है। साथ ही काजू में पाया जाने वाला कॉपर हड्डियों के जोड़ों को भी फ्लेक्सिबिलिटी देता है।

5 / 7

Anemia-cashew-nuts

एनीमिया हो जाता है दूर - काजू में कॉपर भरपूर मात्रा में पाया जाता है। इससे शरीर में कई तरह की प्रक्रियाएं जैसे कि एंजाइम एक्टिविटी, हार्मोन प्रोडक्शन, ब्रेन सेल्स की बैलेंसिंग जैसे काम आसानी से हो जाते हैं। कॉपर से शरीर में रेड ब्लड सेल्स की संख्या में भी बढ़ोत्तरी होती है।

6 / 7

Cashew-nut-for-healthy-heart

दिल रहेगा जवां - काजू खाने से एलडीएल को घटाने में मदद मिलती है और एचडीएल को ले जाने की क्षमता में बढ़ोत्तरी होती है। एचडीएल दिल से कोलेस्ट्रॉल एब्जॉर्ब करता है और इसे लीवर तक लेकर जाता है।

7 / 7

Cashew-nuts

काजू में पाए जाने वाले खास गुणों के कारण इसे कई तरीकों से किया जाता है इस्तेोमाल। © Shutterstock