• हिंदी

Blowing Conch Benefits: कोरोना से फेफड़ों को बचाए रखने के लिए बजाएं शंख, जानें शंख बजाने के अद्भुत फायदे

शंख बजाने से फेफड़ों को मजबूती मिलने के साथ ही, उसकी कार्य क्षमता भी बढ़ती है। हालांकि, अभी तक इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि शंख बजाने से कोरोना से बचाव होता है, लेकिन यह फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज जरूर है। जानें, शंख बजाने के अन्य सेहत लाभ क्या-क्या (shankh bajane ke fayde in hindi) हैं।

Written by Anshumala | Published : May 15, 2021 5:28 PM IST

1/5

कोरोना काल में शंख बजाकर फेफड़ों को बनाएं मजबूत

shankh bajane ke fayde in Hindi: कोरोना काल में फेफड़ों की सेहत का खास ख्याल रखने की सलाह एक्सपर्ट दे रहे हैं। नाक और मुंह से होते हुए कोरोनावायरस सबसे पहले आपके रेस्पिरेटरी सिस्टम (Respiratory System) पर ही धावा बोलता है। आप फेफड़ों को मजबूत बनाने के लिए ब्रीदिंग एक्सरसाइज कर रहे होंगे, योगासन कर रहे होंगे, हेल्दी डायट ले रहे होंगे, अब योग एक्सपर्ट्स ने सलाह दी है कि फेफड़ों को मजबूत रखने के लिए आप शंख (shankh) बजाना शुरू कर दें। इससे रेस्पिरेटरी सिस्टम को मजबूती मिलती है। शंख (blow conch shells) अक्सर लोग पूजा-पाठ, प्रार्थना करने के बाद बजाते हैं, जो वर्षों पुरानी एक रिवाज है। अब विशेषज्ञों का कहना है कि कोरोना महामारी में फेफड़ों की ताकत बढ़ाने, इन्हें हेल्दी (Healthy lungs) रखने के लिए शंख बजाने से बेहद फायदा (blowing conch shells benefits) होगा। कहा जाता है कि पुराने जमाने के लोग शंख प्रतिदिन बजाया करते थे, इसलिए उनके फेफड़े अधिक उम्र में भी काफी मजबूत होते हैं। उनमें बहुत कम श्वसन संबंधित समस्याएं हुआ करती थीं। इतना ही नहीं, संख बजाने का एक फायदा ये भी है कि ये आसपास जितनी भी नकारात्मक भावनाएं या ऊर्जा मौजूद है, उसे दूर करता है। आप भी योग करते हैं, तो प्रतिदिन 2-5 मिनट शंख बजाना शुरू कर दें। जैसा कि हम सभी जानते हैं कि कोरोना रेस्पिरेटरी सिस्टम को प्रभावित करता है, ऐसे में शंख बजाना एक बेहतर तरीका हो सकता है फेफड़ों को मजबूती देने के साथ ही उसकी कार्य क्षमता को भी बढ़ाता है। हालांकि, अभी तक इसका कोई वैज्ञानिक प्रमाण नहीं है कि शंख बजाने (Blowing conch) से कोरोना से बचाव (blowing conch shells during corona) होता है, लेकिन यह फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए एक बेहतरीन एक्सरसाइज जरूर है। जानें, शंख बजाने के अन्य सेहत लाभ क्या-क्या (shankh bajane ke fayde in hindi) होते हैं।

2/5

शंख बजाने से वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया का होता है सफाया

जब आप शंख बजाते हैं तो उससे निकलने वाली आवाज या वाइब्रेशन आसपास के वातावारण में मौजूद हवा को शुद्ध करता है। साथ ही वातावरण में मौजूद बैक्टीरिया के कारण होने वाली बीमारियों के होने की संभावनाओं को कम कर देता है।  Also Read - आपके द्वारा की जाने वाली इन 3 छोटी-छोटी गलतियों के कारण टूटने लगते हैं बाल, ध्यान नी दिया तो हो सकता है गंजापन

3/5

शंख में रखे पानी पीने से बीमारियां होती हैं दूर

शंख बजाना कई तरह से सेहत को लाभ पहुंचाता है। जब कोई शंख बजाता (blowing conch shells benefits) है, तो कई तरह के कॉस्मिक किरणें निकलती हैं, जो बीमारियों और शारीरिक समस्याओं का इलाज करती हैं। इसमें कैल्शियम, मैग्नीशियम, सल्फर, फॉस्फोरस होते हैं। यदि आप शंख के अंदर रात भर पानी डालकर छोड़ देते हैं और उस पानी को सुबह पीते हैं, तो त्वचा रोग, एलर्जी, खराब पेट आदि समस्याएं दूर होती हैं।

4/5

शंख बजाने से झुर्रियों की समस्या होती है दूर

यदि आपको कम उम्र में ही झुर्रियों, झाइयों की समस्या परेशान कर रही है, तो शंख बजाना शुरू कर दें। जब आप शंख बचाएंगी, तो चेहरे की मांसपेशियों में खिंचाव उत्पन्न होता है। इससे चेहरे पर नजर आने वाली फाइन लाइंस कम हो जाती हैं। त्वचा रोग है, तो शंख में पानी डालकर रात में रख दें। इस पानी से सुबह चेहरा साफ करें, फायदा होगा।  Also Read - कमजोर इम्युनिटी से लेकर त्वचा की समस्याओं तक के लिए जिम्मेदार जिंक की कमी, जानिए क्यों जरूरी है जिंक

5/5

शंख आंखों और हड्डियों को यूं बनाता है हेल्दी

शंख में रखे पानी को पीने से हड्डियों को मजबूती मिलता है। इस पानी से आंखों को धोने से आंखों की सेहत दुरुस्त होती है। आंखों की रोशन भी बढ़ती है।