• हिंदी

डिप्रेशन होने पर सिर से लेकर पांव तक शरीर में दिखते हैं ये 6 लक्षण, इन्हें न करें नजरअंदाज

Symptoms Of Depression In Hindi: वैसे तो डिप्रेशन (अवसाद) एक मानसिक डिसऑर्डर होता है लेकिन इसके शरीर पर भी कुछ लक्षण देखने को मिल सकते हैं जिनके बारे में आज हम बात करने वाले हैं।

Written by Atul Modi | Published : March 27, 2023 6:31 PM IST

1/7

डिप्रेशन के कुछ शारीरिक लक्षण - Symptoms Of Depression In Hindi

डिप्रेशन (अवसाद) एक मानसिक डिसऑर्डर है जिसमें व्यक्ति के मन में काफी बुरे विचार आने लगते हैं और वह हर बात को नकारात्मकता से ही जोड़ता है। इस स्थिति में मरीज को कुछ भी अच्छा नहीं लगता है और वह मानसिक रूप से काफी परेशान होता है। कई बार तो इस स्थिति में खुदकुशी के ख्याल भी आने लगते हैं। इस स्थिति को मानसिक डिसऑर्डर माना जाता है, लेकिन अगर आप अंदर से खुश नहीं रहते हैं तो इसके लक्षण आपके शरीर में भी दिखने लग जाते हैं। आप बीमार रहने लग जायेंगे और आपकी स्किन भी पहले की तरह ग्लो नहीं करेगी। आप डिप्रेशन में हैं या नहीं इसे जानने के लिए कुछ शारीरिक लक्षणों को भी पहचान सकते हैं। इन लक्षणों के आधार पर आपको साइकोलॉजिस्ट से मदद लेनी चाहिए।

2/7

नींद से जुड़ी समस्याएं - Sleep Disorder

डिप्रेशन से केवल आप ही नहीं आपकी नींद भी प्रभावित हो सकती है। आपकी स्लीप साइकिल बिल्कुल पूरी तरह से खराब हो सकती है। हो सकता है पूरी रात आपको नींद न आ रही हो और दिन में आप काफी सो रहे हों। कई बार बहुत कम सोने की बजाए बहुत ज्यादा सोना भी डिप्रेशन का लक्षण होता है। इसलिए इन दोनों ही स्थितियों का ध्यान जरूर रखें। Also Read - इन 10 गंभीर ​बीमारियों से आपको बचाएंगे रोज 10,000 कदम, जानिए क्यों फायदेमंद है पैदल चलना

3/7

छाती में दर्द होना - Chest Pain

यह जरूरी नहीं कि केवल दिल से जुड़ी बीमारी या फिर किसी गंभीर स्थिति का ही लक्षण हो बल्की कई बार डिप्रेशन में भी छाती में दर्द होने लगता है। यही नहीं बल्कि डिप्रेशन के मरीजों को दिल की बिमारियों का रिस्क भी ज्यादा होता है। यह स्टडीज में भी पाया गया है कि जो लोग दिल के रोगी होते हैं वह अक्सर डिप्रेस्ड हालत में पाए जाते हैं।

4/7

ज्यादा थकान होना - Tiredness

अगर आपको हर समय थकान महसूस होती रहती है या हर समय ऐसा लगता है कि आपके अंदर रोजाना के काम करने के लिए भी एनर्जी नहीं बची है तो हो सकता है आप डिप्रेस्ड हो। कई बार डिप्रेशन की वजह से भी शरीर थक जाता है और नींद पूरी करने के बाद भी आपके शरीर में ऐसा लगता है मानो एनर्जी हो ही न। Also Read - पुरुषों से अलग होते हैं महिलाओं में हार्ट अटैक के लक्षण, इन 8 शुरुआती संकेतों से करें इसकी पहचान

5/7

मसल्स और जाइंट्स का दर्द होना - Muscles And Joint Pain

अगर आपको किसी तरह का ज्वाइंट या घुटनों में दर्द है तो आपको उसका इलाज करवाना चाहिए। अगर आप उसे ऐसे ही छोड़ देते हैं तो इससे डिप्रेशन का रिस्क बढ़ जाता है। जो लोग डिप्रेशन में होते हैं उन्हें आम लोगों के मुकाबले यह दर्द तीन गुणा ज्यादा होता है।

6/7

पाचन से जुड़ी समस्याएं - Digestive Problem

हमारा दिमाग और पाचन तंत्र काफी मजबूत रूप से एक दूसरे से कनेक्टेड होता है इसलिए जब भी आपको स्ट्रेस या फिर चिंता महसूस होती है तो आपको पेट में दर्द और पाचन से जुड़ी काफी सारी समस्याएं महसूस होने लगती हैं। इससे कब्ज, नॉसिया, डायरिया और पाचन न होना जैसी समस्याएं ज्यादा देखने को मिल सकती हैं। Also Read - बढ़े हुए यूरिक एसिड को कम करने में असरदार है प्याज, बस इस तरह करें इस्तेमाल

7/7

सिर दर्द - Headache

जिन लोगों को डिप्रेशन की समस्या होती है वह आम तौर पर सिर दर्द या माइग्रेन के रिस्क में ज्यादा होते हैं। यह रिस्क डिप्रेशन के मरीजों का नॉर्मल लोगों के मुकाबले तीन गुणा ज्यादा होता है। यह सारे शारीरिक लक्षण अगर आपको महसूस हो रहे हैं तो हो सकता है आप किस वजह से परेशान हों या फिर आपको चिंता हो रही हो इसलिए अपने दोस्तों या परिवार वालों से इस बारे में जरूर बात करें ताकि आपका डिप्रेशन कम हो सके या फिर किसी साइकोलॉजिस्ट की मदद लें।