लाइफ में जरूरी है ये 5 वैक्सीन लगवाना नहीं तो पड़ सकते हैं गंभीर रूप से बीमार, क्या आपने लगवाईं ये वैक्सीन?

Vaccines for lifetime in hindi : सिर्फ कोविड -19 वैक्सीन ही नहीं आपको अपने जीवनकाल में कुछ वैक्सीन को लगवानी ही चाहिए, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं और आपको गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखती हैं।

1 / 6

लाइफ में जरूरी है ये 5 वैक्सीन

Vaccines for lifetime in hindi : आपने अभी तक अपने जीवन में कौन-कौन सी वैक्सीन लगवाई है? शायद एक या दो बार जब से आप जवान हुए होंगे। अगर आपको ये सोचना पड़ रहा है कि आपने कब-कब वैक्सीन लगवाई है तो आपको बता दें कि आपकी ये सोच आपको गंभीर बीमारियों का शिकार बना सकती है। जी हां, वैक्सीनेशन कितना जरूरी है कि ये तो हम कोविड काल में जान ही चुके हैं और वैक्सीन ने साबित भी किया है कि ये हमारे जीवन को बचाने के लिए कितनी जरूरी है। इस बात को जान लीजिए कि सिर्फ कोविड -19 वैक्सीन ही नहीं आपको अपने जीवनकाल में कुछ वैक्सीन को लगवानी ही चाहिए, जो आपके स्वास्थ्य को बेहतर बनाती हैं और आपको गंभीर बीमारियों से सुरक्षित रखती हैं। आइए जानते हैं ऐसी ही 5 वैक्सीन के बारे में, जो आपको जीवनभर सुरक्षित रखती हैं।

2 / 6

1-कोविड -19 वैक्सीन (Covid-19 Vaccine In Hindi)

कोविड -19 से सुरक्षा के लिए वैक्सीन लगवाना बहुत ही जरूरी है। साथ ही अगर जरूरत पड़े तो बूस्टर शॉट्स की भी आवश्यकता पड़ सकती है। इन वैक्सीन को लगवाने में आपको बिल्कुल भी देरी नहीं करनी चाहिए। यह वैक्सीन कोविड -19 का कारण बनने वाले वायरस के गंभीर होने से लेकर वायरस को फैलने के जोखिम को कम करने में कारगर है। इतनी ही नहीं ये आपको गंभीर रूप से बीमार बनने और मृत्यु के खतरे को कम करने में मदद करती है।

3 / 6

2-फ्लू वैक्सीन (Flu Vaccine In Hindi)

फ्लू शॉट्स के बारे में हर व्यक्ति को जागरूक रहने की जरूरत है। कोविड -19 वैक्सीन के बारे में भले ही लोग जानते हैं लेकिन अभी भी इन्फ्लूएंजा वैक्सीन के महत्व और उसकी जरूरत के बारे में लोगों के बीच बहुत कम जागरूकता है। फ्लू एक ऐसी स्वास्थ्य स्थिति है, जो एक व्यक्ति को पूरे वर्ष तक परेशान कर सकता है इसलिए फ्लू वैक्सीन लगवाने से आपको अपना स्वास्थ्य अच्छा बनाए रखने में मदद मिलती है।

Advertisement
Advertisement
4 / 6

3-हेपेटाइटिस बी वैक्सीन (Hepatitis B Vaccine In Hindi)

हेपेटाइटिस बी वैक्सीन बीते एक दशक से यूनिवर्सल इम्युनजाइेशन प्रोग्राम का हिस्सा है लेकिन फिर भी सिर्फ आधे बच्चों को ही अभी तक हेपेटाइटिस बी का टीका लगा है। ये बीमारी सीधा लिवर को प्रभावित करती है और इस बीमारी के कारण बच्चों की जान भी जा सकती है। इसलिए माता-पिता को अपने बच्चों को बचपन में ही हेपेटाइटिस वैक्सीन लगवानी चाहिए ताकि उन्हें भविष्य में किसी भी गंभीर बीमारी का सामना न करना पड़े।

5 / 6

4-न्यूमोकोकल वैक्सीन (Pneumococcal Vaccine In Hindi)

न्यूमोकोकल वैक्सीन (पीवीसी) निमोनिया को रोकने के सबसे सुरक्षित और सबसे प्रभावी तरीकों में से एक है, जिसकी वजह से हर साल बहुत से बच्चे अपनी जान गंवाते हैं। निमोनिया किसी भी अन्य संक्रामक बीमारी की तुलना में अधिक बच्चों को अपना शिकार बनाता है। बता दें कि दुनिया भर में निमोनिया से होने वाली मौतों का 57 प्रतिशत हिस्सा उन देशों से सामने आता है, जहां न्यूमोकोकल वैक्सीन की दर 60 प्रतिशत से भी कम है।

6 / 6

5-एचपीवी वैक्सीन (HPV Vaccine In Hindi)

महिलाओं को दी जाने वाली एचपीवी वैक्सीन सर्वाइकल कैंसर को बढ़ने से रोकती है और समय पर लगाए जाने से ये कैंसर के प्रभाव को प्रभावी ढंग से कम कर सकती है। इंडियन एकेडमी ऑफ पीडियाट्रिक्स कमेटी ऑन इम्यूनाइजेशन (आईएपीसीओआई) के अनुसार, एचपीवी वैक्सीन की दो डोज लगाई जाती है और ये वैक्सीन 14 साल से कम उम्र की लड़कियों को 6 महीने के अंतराल पर लगाई जाती है। हालांकि भारत में लड़कों और पुरुषों के लिए अभी तक एचपीवी वैक्सीन की सलाह नहीं दी गई है।