Sign In
  • हिंदी

कोरोना से ठीक होने के बाद इन 5 ब्रीदिंग एक्‍सरसाइज से मजबूत होते हैं फेफड़े, श्‍वसन प्रणाली रहती है रोग मुक्‍त

Exercise For Healthy Lungs: अगर आपके भी फेफड़े कोविड के कारण प्रभावित हुए है तो आपका कुछ तकनीकों और एक्सरसाइज का प्रयोग करना जरूरी है ताकि आपके फेफड़े वापस पहले की तरह ही रिकवर हो सकें।

Written by Atul Modi | Published : May 11, 2021 7:49 PM IST

1/7

कोविड से रिकवर होने के बाद फेफड़ों की एक्सरसाइज

कोरोना वायरस सबसे अधिक हमारे फेफड़ों को प्रभावित करता है। इसलिए अपने फेफड़ों को वापिस पहले जैसा करने के लिए ताकि वह अच्छे से काम करें, आपको एक्सरसाइज और कुछ तकनीकों का पालन करना चाहिए। छाती में न्यूमोनिया या निमोनिया होने के कारण आपको बहुत सी गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसलिए रिकवरी के दौरान आपका सावधान रहना बहुत ही आवश्यक है। यहां कुछ एक्सपर्ट्स द्वारा बताई गई एक्सरसाइज हैं जो आपके फेफड़ों को रिकवर करने में मदद करेंगी। इसलिए इनको जरूर करें।

2/7

स्पाइरोमीटर (Spirometer Exercise)

यह तीन बॉल वाली मशीन आपके फेफड़ों को मजबूत करने के लिए सबसे अच्छी तकनीकों में से एक है। इसको सही प्रकार करने के लिए आपको पहले एक लंबी सांस लेनी होगी और फिर इस मशीन के अंदर मौजूद बॉल को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इसके बाद मशीन की नोज में अपनी सांस छोड़ दें। इसमें झटके या धक्का देने की कोशिश न करें बल्कि यह पूरी प्रक्रिया बहुत ही आराम से हो इसका ध्यान रखें। Also Read - ओवन में कभी ना गर्म करें खाने-पीने की ये 3 चीजें, शरीर घिर जाएगा बीमारियों से

3/7

लिप ब्रीदिंग (Pursed Lip Breathing)

यह भी आपके फेफड़ों के लिए एक बहुत ही महत्त्वपूर्ण और आवश्यक तकनीक है। इस एक्सरसाइज के कारण आपके फेफड़ों को खुलने में मदद मिलेगी। इस तकनीक के अंतर्गत आपको पहले अपने होंठ सिकोड़ लेने हैं और अपने नाक से एक लंबी और गहरी सांस लें। अब एक ओ बनाएं और सांस अपने मुंह से बाहर छोड़ें। इस एक्सरसाइज का जितनी बार हो सके उतनी बार प्रयास करें।

4/7

ॐ का उच्चारण करें (OM Chanting)

एक बार में ही एक लंबी और गहरी सांस ले लें और सांस छोड़ते समय ॐ का उच्चारण करें। यह उच्चारण करते समय इस बात का ध्यान रखें की आप अपने मुंह को उतना खोल रहे हों जितना अधिक से अधिक वह खुल सके। इस दौरान आपको सामान्य ॐ की ध्वनि नहीं सुनाई देगी बल्कि थोड़ी चौड़ी रिंग की और अलग प्रकार की ध्वनि सुनाई देगी। Also Read - सुबह नाश्ता करने का नहीं करता मन, तो पिएं ये 5 ड्रिंक स्वाद के साथ मिलेगा भरपूर पोषण

5/7

गुब्बारा फुलाएं (Balloon Breathing Exercise)

यह एक्सरसाइज आपके लिए मुश्किल हो सकती है लेकिन आपको हार नहीं माननी है। यह एक्सरसाइज आपके लिए सबसे ज्यादा आवश्यक है। शुरू में आपको ज्यादा गुब्बारा फुलाने की कोशिश नहीं करनी है। लेकिन जैसे जैसे आप फुलाते हैं हर रोज उसमें थोड़ी सी प्रोग्रेस करते जाएं।

6/7

वॉक करें (Walking)

अपने फेफड़ों की हालत को देखते हुए आपको थोड़ी बहुत वॉकिंग भी शुरू कर देनी चाहिए। अपनी हैल्थ को रिकवर करने की शुरुआत में। आपको घर पर ही वॉक करना चाहिए। यह जरूर ध्यान रखें कि आप हर रोज थोड़े थोड़े समय के लिए वॉक करें और फिर उसमें धीरे धीरे बढ़ोतरी करते जाइए। अपने रूटीन में एकदम से अधिक बदलाव न करें और शुरुआत में खुद को अधिक न थका लें। Also Read - सर्दियों में फटी एड़ियों से निकल रहा है खून इन 2 नेचुरल चीजों से मिलेगी राहत, जानें इस्तेमाल का तरीका

7/7

फेफड़ों को हेल्‍दी रखने के अन्‍य तरीके

आपको यह ध्यान जरूर रखना है कि आप पर्याप्त मात्रा में तरल पी रहे हैं और हर रोज कम से कम 5 मिनट के लिए भांप जरूर लें। इसके साथ ही आपको एकदम से सारी एक्सरसाइज अपने रूटीन में शामिल नहीं करनी हैं। आप धीरे धीरे शुरू करें। शुरू में खुद को न थकने दें। फिर उसके बाद हर रोज एक्सरसाइज के समय और प्रयास में थोड़ी थोड़ी बढ़ोतरी करते जाइए। अधिक से अधिक रेस्ट करें और अपनी लाइफस्टाइल या डाइट में एकदम से बहुत कुछ नहीं बदल लें। इस दौरान आपको एक्सरसाइज के साथ साथ आराम भी पर्याप्त मात्रा में करना चाहिए ताकि आप अच्छे से रिकवर हो सकें।