Worst Foods for Brain : फूड्स जिन्हें खाना दिमाग के लिए होता है अनहेल्दी

कुछ आहार दिमाग को सक्रिय करते हैं, तो कुछ आहार (Worst Foods for Brain) ऐसे भी होते हैं, जिनके सेवन से दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। ये आहार न केवल याद्दाश्त कमजोर करते हैं, बल्कि दिमाग से जुड़ी बीमारियों को भी बढ़ाते हैं। ऐसे में दिमाग को स्वस्थ रखने के लिए जानें किन फूड्स के सेवन से बचना चाहिए।

1 / 7

Worst Foods For Brain 1

दिल और दिमाग से हेल्दी रखने के लिए सबसे जरूरी है पौष्टिक और हेल्दी खानपान। आप जो भी खाते हैं, उसका सीधा असर आपके शरीर पर होता है। दिमाग भी शरीर का महत्वपूर्ण हिस्सा है। ऐसे में आप जो भी खाते-पीते हैं, उसका सीधा असर दिमाग की कार्य क्षमता पर भी होता है। कुछ आहार दिमाग को सक्रिय करते हैं, तो कुछ आहार (Worst Foods for Brain in Hindi) ऐसे भी होते हैं, जिनके सेवन से दिमाग की कार्यक्षमता प्रभावित होती है। ये आहार न केवल याद्दाश्‍त कमजोर करते हैं, बल्कि दिमाग से जुड़ी बीमारियों को भी बढ़ाते हैं। ऐसे में दिमाग को स्‍वस्‍थ रखने के लिए जानें किन फूड्स (Worst Foods for Brain in Hindi) के सेवन से बचना चाहिए।

2 / 7

Worst Foods For Brain 2

नमक- नमक का हद से ज्यादा सेवन दिल और दिमाग दोनों के लिए ही नुकसानदायह होता है। नमक में सोडियम होता है, जो बौद्धिक क्षमता पर असर डालता है। अधिक नमक के सेवन से ब्‍लड प्रेशर बढ़ता है। बेचैनी महसूस होती है। सोचने-समझने की क्षमता प्रभावित होती है।

3 / 7

Worst Foods For Brain 3

सॉफ्ट ड्रिंक- अधिक सॉफ्ट ड्रिंक पीना भी दिमाग की सेहत के लिए ठीक नहीं होता है। इसमें मौजूद फ्रक्‍टोज दिमाग की कार्यक्षमता को कम करते हैं। इससे याद्दाश्‍त भी कमजोर होती है। दिमाग को दुरुस्‍त रखने के लिए सॉफ्ट ड्रिंक की जगह फलों से बना ताजा जूस पिएं।

Advertisement
Advertisement
4 / 7

Worst Foods For Brain 4

ट्रांस फैट- ट्रांस फैट के सेवन से आप मोटापा, दिल की बीमारियों, कोलेस्‍ट्रॉल बढ़ने जैसी समस्‍याओं से घिर सकते हैं। इससे दिमाग सिकुड़ने लगता है। ट्रांस फैट का सेवन जो लोग अधिक करते हैं, उनमें अल्‍जाइमर्स होने का खतरा अधिक होता है। इससे उनकी याददाश्‍त और तार्किक क्षमता में भारी गिरावट आती है।

5 / 7

Worst Foods For Brain 5

जंकफूड- जंकफूड भी बीमारियों का घर है। यह दिमाग में मौजूद रसायनों की संरचना बदलती है। इसके अलावा बेचैनी और अवसाद से जुड़े लक्षण नजर आ सकते हैं। यह आहार डोपामाइन (यह एक प्रकार का हार्मोन है जो एकाग्रता बढ़ाने में मदद करता है) के उत्‍पादन में कमी लाता है।

6 / 7

Worst Foods For Brain 6

कैफीन- नियमित रूप से तीन कफ कॉफी का सेवन फायदेमंद माना जाता है, लेकिन इससे अधिक कॉफी पीने से दिमाग की कार्य क्षमता प्रभावित होती है। कैफीन को शरीर बहुत जल्‍दी अवशोषित कर दिमाग को अतिसक्रिय कर देता है, लेकिन अगर अधिक कैफीन का सेवन करें, तो यह दिमाग को नुकसान पहुंचा सकता है। इससे याद्दाश्‍त भी कमजोर हो सकती है।

7 / 7

Worst Foods For Brain 7

टोफू- टोफू का अधिक सेवन दिमाग की सेहत के लिए ठीक नहीं। एक शोध के अनुसार, टोफू के सेवन से दिमाग कमजोर हो सकता है, खासकर 68 की उम्र के बाद के लोगों में इसके कारण याद्दाश्‍त समाप्‍त हो सकती है। यह डिमेंशिया के खतरे को बढ़ाता है।