सर्दी के मौसम में जरूर खाएं ये 7 फूड, ठंडक रहेगी दूर

ठंड के मौसम जरूर खाएं ये खाद्य पदार्थ।

1 / 8

Winter-diet-and-food

सर्दी के मौसम में शरीर को अंदर से गर्माहट की जरूरत होती है। अंदर से गर्माहट हमें अपने खान-पान से मिलता है। ठंड के मौसम में अगर बेहतर खान-पान रखते हैं तो आपको ठंड भी नहीं लगती है। अगर आपको लगता है कि आपको ठंड में क्या-क्या खाना चाहिए तो हम यहां आपको बता रहें हैं कि सर्दी को दूर भगाने वाले कौन-कौन से फूड हैं।

2 / 8

Green-veggies

हरी सब्जीः सर्दी में भरपूर हरी सब्जियां खाएं। हरी सब्जियों में विटामिन सी, ए और के होते हैं। इसी के साथ इसमें फोलेट, ओमेगा 3 एस और मिनरल्स होते हैं। सर्दी में पालक, सरसों जैसी हरी पत्तेदार सब्जियां खाने से शरीर को बहुत पोषक तत्व मिलते हैं।

3 / 8

Beans

बींसः सर्दिंयों में खाने के लिए बींस बेस्ट फूड है। यह प्रोटीन और फाइबर का एक अच्छा सोर्स है और इसमें कई आवश्यक पोषक तत्व जैसे कैल्शियम, लौह, पोटेशियम, जिंक, फॉस्फोरस, थियामीन, रिबोफ्लाविन और बी 6 होते हैं।

Advertisement
Advertisement
4 / 8

Citrus-fruits

खट्टे फलः ठंड के दिनों में रस वाले फल जरूर खाएं। सर्दी में संतरा, अंगूर, नीबू खाने से इम्युनिटी सिस्टम की क्षमता बढ़ती है। इन फलों में विटामिन सी भरपूर होता है जो शरीर की प्रतिरोधक क्षमता को मजबूत करता है।

5 / 8

Dry-fruits

ड्रायफ्रूट्सः तमाम डॉक्‍टर्स सर्दी में ड्रायफ्रूट्स खाने की सलाह देते हैं। इनमें विटामिन ई, बी कॉम्प्लेक्स, ओमेगा 3 एस, मैगनेश‍ियम, कॉपर, फ्लोराइड, जिंक, कैल्शियम, सेलेनियम और हेल्दी प्रोटीन होते हैं।

6 / 8

EGGs

अंडेः सर्द‍ियों में नियमित रूप से अंडे का सेवन करें। यह विटामिन ए, बी12, बी6, ई, के का बड़ा सोर्स है। इसमें कैल्शियम, आयरन, पोटेशियम, सेलिनियम, फैटी एसिड और प्रोटीन्स होते हैं।

7 / 8

Grains-Daal

दालः सर्दियों में दाल जरूर खानी चाह‍िए। रोज के भोजन में दाल का अवश्य समावेश करें। इनसे शरीर को तमाम पेाषक तत्‍व मिलते हैं।

8 / 8

Sweet-potato

शकरकंदः शकरकंद खाना सर्दी में सबसे फायदेमंद होता है। सर्दियों में सेहत के लिए इसे खाना सबसे अच्छा होता है। इसमें बड़ी मात्रा में विटामिन सी और ए, पोटेशियम, सोडियम, कैल्शियम और फाइबर होता है।