Sign In
  • हिंदी

मूड बूस्टर हैं ये 4 फूड्स, गुस्सा आए या हो चिड़चिड़ाहट तुरंत खाएं

बात-बात पर मूड स्विंग होना बहुत आम बात है, कुछ लोगों में ऐसी आदत देखि जा सकती है, ऐसे लोगों को इन फूड्स को जरूर खाना चाहिए।

Written by Atul Modi | Published : October 4, 2022 4:22 PM IST

1/5

मूड बूस्टर फूड

यकीनन जमाने में दुख तो बहुत हैं लेकिन हम हमेशा खुशी खोजते रहते हैं। सुकून और खुशी की तलाश में हम कसरत से लेकर ध्‍यान न जाने कितने जतन करते हैं लेकिन इसकी खोज अगर खाने पर जाकर खत्‍म हो तो कैसा रहेगा। बीते एक दशक में कई ऐसे अध्‍ययन सामने आए हैं जिनमें पोषण व मानसिक स्‍वास्‍थ्‍य के बीच के रिश्‍ते पर तफसील से रोशनी डाली गई है। यहां तक कि कई ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनका सीधा संबंध हमारे मस्तिष्‍क में सेरोटेनिन बढ़ने से पाया गया है। सेरोटेनिन को हैप्‍पी हार्मोन के नाम से भी बुलाया जाता है, यह केमिकल हमारे मूड को नियंत्रित करने में महत्‍वपूर्ण भूमिका निभाता है। सेरोटेनिन लेवल लो होने पर हमारा मूड भी डिस्‍टर्ब हो सकता है। चलिए ऐसे चुने हुए खाद्य पदार्थों की एक लिस्‍ट ही बना लेते हैं जो हमारे मूड को लिफ्ट करा दें।

2/5

कॉफी

2016 में हुए एक अध्‍ययन में पाया गया था कि कॉफी पीने से अवसाद यानी डिप्रेशन में कमी आती है। दुनिया में कॉफी पीने वालों की बड़ी संख्‍या है और अगर आप भी इनमें शामिल हैं तो कह सकते हैं कि इसी बहाने दुनिया जहान को खुशनुमा बना रहे हैं। Also Read - भ्रूण में कैसे पता चलेगी Cerebral Abnormalities, जानें कौन से महीने के अल्ट्रासाउंड में लगा सकते हैं पता

3/5

डार्क चॉकलेट

एक रिव्‍यू में पाया गया था कि डार्क चॉकलेट हमारे में मूड पर सकारात्‍मक असर डालती है। ऐसा होने की वजह उसमें पाई जाने वाले तीन चीजों को माना गया है जिनका संबंध खुशी से है, ट्रिप्‍टोफन, थियोब्रोमाइन और फेनायलथाइलालेनिन। ट्रिप्‍टोफन अमीनो एसिड है जिसका उपयोग दिमाग सेरोटेनिन बनाने में करता है, थियोब्रोमाइन कमजोर स्‍टुमलेंट है जो मूड को बेहतर बना सकता है। वहीं फेनायलथाइलालेनिन एक अन्‍य अमीनो एसिड है जो शरीर में डोपामाइन बनाने में सहायक है, यह एंटीडिप्रेशेंट की भूमिका निभाता है।

4/5

नारियल

नारियल में मीडियम चेन ट्राईग्लिसेराइड की अधिकता होती है जो आपके एनर्जी लेवल को बढ़ा सकता है। एक अन्‍य अध्‍ययन में पाया गया था कि यह एंग्‍जाइटी को काबू में रख सकता है। हालांकि एंग्‍जाइटी व नारियल के बीच के संबंध को समझने के लिए अभी और अध्‍ययन होना बाकी है। बहरहाल इसकी खायियतें इसे मूड फूड तो बनाती हैं। Also Read - चुकंदर ज्यादा खाने के 8 नुकसान

5/5

केला

अगर किसी चीज को गुड मूड फूड की संज्ञा दी जा सकती है तो वह केला होगा। केले में सेरोटेनिन होता है लेकिन यह ब्‍लड ब्रेन बैरियर पार नहीं कर सकता, आखिर शरीर में यह तय करने के लिए फि‍ल्‍टर की ब्‍ल्‍ड स्‍ट्रीम में किसे जाने देना है और किसे नहीं। बहरहाल केले आपके मूड को इनडायरेक्‍टली प्रभावित कर सकते हैं। शरीर को सेरोटेनिन बनाने के लिए विटामिन बी6 की जरूरत होती है जो केले में पर्याप्‍त मात्रा में पाया जाता है। एक मीडियम साइज के केले में 0.4 मिग्रा तक विटामिन बी6 होता है जो आपकी दिन की जरूरत का 25 प्रतिशत तक है।